Bharat Express

एक क्लिक में पढ़िए आज की 10 बड़ी चुनावी खबरें

Lok Sabha Election News: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. अब हर जगह चुनावों की बात हो रही है. आइए ऐसे में जानते हैं सियासत से जुड़ी 12 अप्रैल की बड़ी खबरें, जिन पर पूरे देश की नजर रही.

Election bulletin

Election 2024: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. चाय की टपरी हो या फिर पान की दुकान, हर जगह चुनाव के चर्चे हो रहे हैं. लोगों की बातें सुन सुनकर ऐसा लगता है कि नेताओं से ज्यादा चुनाव की बातें तो जनता कर रही है. कौन जीतेगा? कौन हारेगा? किसने बदला पाला, किस पार्टी ने किया कौन-सा चुनावी वादा. नेताओं की ओर से एक-दूसरे पर लगाए जा रहे आरोप-प्रत्यारोप के बीच आइए यहां जानते हैं चुनाव से जुड़ी 12 अप्रैल की 10 बड़ी खबरें-

PM ने की ताबड़तोड़ जनसभाएं, बोले- यह लोकतंत्र को मजबूत करने का चुनाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कई चुनावी सभाओं को संबोधित किया. राजस्थान में एक जनसभा के दौरान उन्होंने कहा कि 2024 का चुनाव लोकतंत्र को मजबूत करने का चुनाव है. उन्होंने परमाणु जखीरे को देश का गौरव बताते हुए विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ पर निशाना साधा. उन्‍होंने कहा- ‘इंडी अलायंस वाले हमारे परमाणु हथियार खत्म करना चाहते हैं, देश इनके मंसूबों से सतर्क रहे.’ प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- ‘भाइयों बहनों…देश के सीमावर्ती गांवों को ये कांग्रेस वाले जानबूझकर विकास से दूर रखते थे. वो कारण बताते थे कि सीमा के पास विकास होगा तो दुश्मन के कब्जा करने की संभावना बढ़ जाएगी…ये कितने शर्म की बात है..किस दुश्मन के कलेजे में हिम्मत है कि वो बाड़मेर की सीमा में कब्जा करने की सोचे. हम देश के सीमावर्ती गांव को पहला गांव मानते हैं.’

फर्जी खबरों पर रोक लगाने के लिए आयोग का पर्यवेक्षकों को निर्देश

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए तैनात निर्वाचन आयोग ने अपने पर्यवेक्षकों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि फर्जी खबरों और झूठी सूचना पर समय रहते रोक लगाई जाए तथा ‘‘सकारात्मक विमर्श’’ को आगे बढ़ाने के लिए मतदाताओं को तत्परता से तथ्यों से अवगत कराया जाए. आज आयोग ने एक बैठक में अपने 127 सामान्य, 67 पुलिस और 167 व्यय पर्यवेक्षकों को निर्वाचन क्षेत्रों में नकदी, शराब, चुनावी तोहफे और मादक पदार्थ एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने एवं उनके वितरण को रोकने के लिए चौबीसों घंटे प्रयास सुनिश्चित करने को कहा. बता दें कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत, 21 राज्यों में 102 संसदीय सीट पर 19 अप्रैल को मतदान होना है.

उमर अब्दुल्ला इस लोकसभा सीट पर लड़ेंगे चुनाव

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला बारामूला लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. आज नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) ने यह घोषणा की. नेकां अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने उम्मीदवारों की घोषणा करते हुए यह भी कहा कि प्रभावशाली शिया नेता आगा सैयद रूहुल्लाह मेहदी मध्य कश्मीर के श्रीनगर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. पिछले चुनावों पर गौर करें तो यह क्षेत्र नेकां का ही गढ़ रहा है. इससे पहले आर्टिकल-370 हटाए जाने का विरोध करते हुए उमर अब्दुल्ला ने घोषणा की थी कि जब तक जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल नहीं हो जाता, वह विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. हालांकि, अब वह लोकसभा का चुनाव लड़ने को तैयार हैं.

ममता बोलीं- BJP कर रही आचार संहिता का उल्लंघन, कार्रवाई हो

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया और निर्वाचन आयोग से सभी दलों को समान अवसर मुहैया करने की अपील की. ममता ने आरोप लगाया कि भाजपा अपने राजनीतिक फायदों के लिए केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है. ममता ने बंगाल के कूच बिहार और अलीपुरद्वार में रैलियों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘भाजपा केंद्रीय एजेंसियों का दुरूपयोग कर रही है. वे लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा के राजनीतिक एजेंडा को पूरा करने के लिए ईडी (प्रवर्तन निदेशालय), सीबीआई और आयकर विभाग का इस्तेमाल कर रहे हैं. केंद्रीय जांच एजेंसियां और बीएसएफ (सीमा सुरक्षा बल) और सीआईएसएफ (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) जैसे अर्द्धसैनिक बल भाजपा के लिए काम कर रहे हैं.’’ ममता ने यह आरोप भी लगाया कि निर्वाचन आयोग हालिया तूफान में जलपाईगुड़ी में नष्ट हुए मकानों को पुनर्निमित करने की अनुमति नहीं दे रहा. उन्‍होंने कहा कि हम आयोग से अनुरोध करेंगे कि सभी दलों को समान अवसर मिले.

नामांकन पत्रों को ‘मनमाने तरीके’ से खारिज करना रोका जाए: याचिका

उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दायर कर देश भर में उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों को खारिज करने में निर्वाचन अधिकारियों (आरओ) द्वारा विवेकाधिकार के ‘मनमाने और दुर्भावनापूर्ण’ प्रयोग पर रोक लगाने के लिए निर्वाचन आयोग को निर्देश देने का अनुरोध किया गया है. जन प्रतिनिधित्व अधिनियम-1951 की धारा 36 में चुनाव के दौरान निर्वाचन अधिकारी द्वारा नामांकन पत्रों की जांच किये जाने का प्रावधान है और इस अधिनियम की उपधारा चार में कहा गया है कि आरओ किसी नामांकन पत्र को किसी ऐसी त्रुटि के आधार पर खारिज नहीं करेगा जो गंभीर प्रकृति का नहीं हो. वहीं, आज बिहार की बांका लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन पत्र आरओ द्वारा खारिज किये जाने के बाद जवाहर कुमार झा ने शीर्ष अदालत का रुख किया और नामांकन पत्र को खारिज किये जाने को चुनौती दी. याचिका में देश भर के आरओ को यह निर्देश देने का भी अनुरोध किया गया है कि नामांकन पत्रों में चिह्नित प्रत्येक त्रुटि को ठीक करने के लिए उम्मीदवार को कम से कम एक दिन का उचित अवसर अनिवार्य रूप से प्रदान किया जाए.

बंगालवासियों कह देती हूं कि न CAA और न ही NRC लागू होने दूंगी: ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने सीएए और एनआरसी को लेकर आज फिर तीखी टिप्‍पणी की. नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) के मुद्दे को लेकर भाजपा पर हमला बोलते हुए ममता ने कहा कि सीएए के लिए आवेदन करने पर आवेदक को विदेशी घोषित कर दिया जाएगा. उन्‍होंने कहा, ‘‘सीएए वैध नागरिकों को विदेशी बनाने की चाल है. जब आप (भाजपा) सीएए लागू कर देंगे, तो एनआरसी भी लागू होगा. मैं यहां से आज बोल रही हूं कि पश्चिम बंगाल में न तो सीएए और न ही एनआरसी लागू होने दूंगी.’ ममता ने सवाल किया कि यदि भविष्य में एनआरसी लागू करने की योजना नहीं है तो जनगणना विभाग के एक सदस्य को सीएए समिति में क्यों शामिल किया गया.

राजद नेता मनोज झा ने पीएम पर किया वार, तेजस्वी की तारीफ

आज बिहार में राज्यसभा सांसद और राजद नेता मनोज कुमार झा ने पीएम नरेंद्र मोदी पर जुबानी हमला बोला. मनोज ने कहा, “तेजस्वी यादव सबसे ज्यादा नौकरी पर बात कर रहे हैं आप (PM मोदी) वहां क्यों चुप हैं? आप 2 करोड़ नौकरी हर साल देने के वादे से सत्‍ता में आए थे और तेजस्वी यादव ने बिहार में पूरी जमीन बदल दी नौकरी मतलब तेजस्वी. इस पर आपकी टिप्पणी नहीं सुनता हूं, बेहतर स्वास्थ्य पर आप चुप रहते हैं, लेकिन मछली आपको दिख रही है. आपको (PM मोदी) नौकरी, रोजगार, सामाजिक सुरक्षा, पुरानी पेंशन योजना और सामाजिक समरसता के बारे में बात करनी चाहिए. तेजस्वी (यादव) पहले से ही यह बात कर रहे हैं.”

सूचना आयोग ने EVM पर RTI का जवाब नहीं देने पर चुनाव आयोग की खिंचाई की

आज केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने सूचना का अधिकार (आरटीआई) कानून के तहत मांगी गयी एक जानकारी निर्वाचन आयोग (ईसी) द्वारा नहीं दिये जाने पर ‘गहरी नाराजगी’ जताई है. इस आवदेन में चुनाव के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और वोटर्स वेरीफाइबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) की विश्वसनीयता के सवाल पर प्रतिष्ठित नागरिकों द्वारा दिये गये ‘प्रतिवेदन’ पर की गयी कार्रवाई के बारे में पूछा गया था. सीआईसी ने इसे कानून का “घोर उल्लंघन” करार देते हुए निर्वाचन आयोग को लिखित स्पष्टीकरण देने का भी निर्देश दिया है.

अरुणाचल: चुनाव लड़ रहे 23 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले

अरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को होने वाले विधानसभा चुनाव में 23 ऐसे उम्मीदवार हैं जिनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. एक नागरिक समाज संगठन की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. ‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर)’ और ‘अरुणाचल प्रदेश इलेक्शन वॉच’ द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश में आपराधिक मामलों वाले 23 उम्मीदवारों में से 20 ने अपने हलफनामों में उनके खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले होने की जानकारी दी है. यह रिपोर्ट विधानसभा चुनाव लड़ने वाले 143 में से 142 उम्मीदवारों के स्व-शपथ पत्रों का विश्लेषण करने के बाद तैयार की गई है.

इंदिरा गांधी के हत्यारे का बेटा पंजाब की इस सीट से लड़ेगा चुनाव

एक खबर यह भी है कि पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत इंदिरा गांधी के हत्यारों में से एक के बेटे ने पंजाब की फरीदकोट सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी कर ली है. उसका नाम सरबजीत सिंह (45) है, उसने आज कहा कि फरीदकोट के कई लोगों ने मुझसे चुनाव लड़ने के लिए कहा, इसलिए मैं निर्दलीय चुनाव लड़ूंगा. पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, सरबजीत सिंह इंदिरा गांधी के दो हत्यारों में से एक बेअंत सिंह का बेटा है. इंदिरा के अंगरक्षक बेअंत सिंह और सतवंत सिंह ने 31 अक्टूबर 1984 को उनके आवास पर गोली मार कर हत्या कर दी थी.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read