Bharat Express

Arunachal Pradesh: छात्रों को सशक्त बनाने के लिए प्रोजेक्ट डिजी-कक्ष लॉन्च, ऑनलाइन कोर्स से बेहतर होगा बच्चों का भविष्य

Itanagar: डिजी-कक्ष राज्य के किसी भी सरकारी स्कूल में अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है. इसमें एक 4K एचडी इंटरएक्टिव एंड्रॉइड शिक्षण बोर्ड है जो सीखने के शिक्षण में क्रांति लाएगा.

ap

डिजी-कक्ष को किया गया लॉन्च

Arunachal Pradesh: अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में एनटीसी देवमाली के उच्च स्मार्ट प्राइमरी स्कूल में शनिवार को प्रोजेक्ट डिजी-कक्ष का उद्घाटन पीएचई एंड डब्ल्यूएस और डीओटीसीएल मंत्री वांगकी लोवांग ने किया. इसका आइडिया एडीसी विशाखा यादव के नेतृत्व में प्रशासन द्वारा पीजीसीआईएल के सहयोग से लिया गया. इससे शिक्षा प्रणाली में सुधार लाने की कोशिश की जाएगी. इसके साथ ही टेक्नोलोजी और शिक्षा के बीच में खाई को कम किया जाएगा. 

डिजी-कक्ष राज्य के किसी भी सरकारी स्कूल में अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है. इसमें एक 4K एचडी इंटरएक्टिव एंड्रॉइड शिक्षण बोर्ड है जो सीखने के शिक्षण में क्रांति लाएगा. इसमें सीबीएसई पाठ्यक्रम के आधार पर नूर से बारहवीं कक्षा के लिए प्री-लोडेड (ऑफ़लाइन + ऑनलाइन) कोर्स होंगे. इस कोर्सों से PhET सिमुलेशन और इंटरैक्टिव प्रश्न बैंकों के औसत शिक्षार्थियों को मदद मिलेगी.

बाला (बिल्डिंग एज़ ए लर्निंग एड) मॉडल का पालन करते हुए डिजी-कक्ष सभी के लिए सक्रिय शिक के माध्यम से छात्रों को सशक्त बनाता है. यह मील का पत्थर पहल शिक्षा का लोकतंत्रीकरण करती है, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को पूरी तरह से भाग लेने में सक्षम बनाती है. एनिमेटेड वीडियो और वास्तविक जीवन आइडियों से एक शिक्षण वातावरण को बढ़ावा मिलेगा. लोवांग ने हर हफ्ते  डॉक्यूमेंट्री के माध्यम से “बुनियादी सीखने और बच्चों को नागरिक मूल्यों, जैसे स्वच्छता, नशीली दवाओं के प्रति जागरूकता के बारे में सिखाने पर जोर दिया. उन्होंने शिक्षकों और छात्रों को शिक्षा के महत्व के प्रति प्रेरित किया.

यादव ने शिक्षा प्रणाली में ड्रॉप आउट को फिर से शुरू करने के लिए स्कूल के घंटों के बाद स्वयंसेवक के नेतृत्व वाली शाम पाठशाला पर प्रकाश डाला. उन्होंने उल्लेख किया कि परियोजना का उद्देश्य खराब परीक्षा प्रदर्शन और बढ़ती ड्रॉप आउट दरों को दूर करना है. परियोजना सभी विभागों और हितधारकों के अभिसरण के कारण सफल रही.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest