Bharat Express

Muzaffarnagar: कार में अचानक लगी आग, 1 शख्‍स जिंदा जला, 3 की हालत गंभीर; इन बातों का रखते ध्‍यान तो बच सकती थीं जानें

Muzaffarnagar car Accident: चलती कार में अचानक लगी आग ने सवारियों को झुलसा डाला. आग से 30 वर्षीय निशु कुमार की जान चली गई. वहीं, उनकी पत्नी प्रीति, बेटा अर्थ कुमार और चालक रमन गंभीर हैं.

फोटो-सोशल मीडिया

Muzaffarnagar News: उत्‍तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में सड़क पर जानलेवा हादसा हुआ. एक कार में अचानक लगी आग ने सवारियों को झुलसा डाला. आग से एक शख्‍स की वहीं मौत हो गई, जबकि 3 अन्‍य की हालात गंभीर है. पुलिस आग लगने की वजहों का पता लगाने की कोशिश कर रही है.

संवाददाता ने बताया कि यह घटना मुजफ्फरनगर के निरगजनी झाल गांव के पास कैनाल रोड की है. मंगलवार शाम यहां एक कार में आग लगी, जिससे कार सवार चीखने-चिल्‍लाने लगे, हालांकि वे निकल नहीं पाए. आग से 30 वर्षीय निशु कुमार की जान चली गई. वहीं, उनकी पत्नी प्रीति, बेटा अर्थ कुमार और चालक रमन गंभीर रूप से झुलस गए. घटना की सूचना मिलने पर थोपा थाना क्षेत्र की पुलिस वहां पहुंची और घायलों को अस्पताल पहुंचाया.

कार में जिंदा जले शख्‍स का शव पुलिस के पास

थाना प्रभारी राजीव शर्मा ने बताया कि कार में लगी आग में जान गंवाने वाले शख्‍स का शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है और हादसे की वजहों को जानने की कोशिश की जा रही है. स्‍थानीय लोगों ने कहा कि आए दिन कार व स्कूटी में आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं. कहीं खड़ी कार या स्कूटी में आग लग रही है तो कहीं चलते वाहन में. इस घटना से लोगों में चिंता बढ़ गई है.

कार मैकेनिक मानते हैं कि कार में आग लगने के बाद कार से पावर विंडोज, सीट बेल्ट और सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम फेल हो जाता है. यही वजह है कि कार के अंगर फंसे लोग बाहर नहीं निकल पाते हैं और उनको बाहर आने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है. अगर कार में आग लगने की जानकारी सही समय से न हो सके तो कॉर्बन मोनोऑक्साइड के कारण कार में बैठे लोगों की जान भी जा सकती है.

ये भी पढ़ें- Lucknow News: डायल-112 की महिला कर्मियों के हंगामा-प्रदर्शन के बाद हटाए गए एडीजी अशोक सिंह, नीरा रावत को मिली जिम्मेदारी

कार चलाते हैं तो ये बरतें सावधानी

जानकार कहते हैं कि कार में आग से बचाव के लिए कार में इंजन का लगातार ध्यान रखने की जरूरत होती है. यानी सही समय पर ऑयल फिल्टर, इंजन कूलेंट और इंजन ऑयल को बदलते रहना चाहिए. इससे कार सही रहती है. कार में अनावश्यक इलेक्ट्रिक उपकरण आदि लगाने से बचें, क्योंकि इससे बैट्री पर अलग से लोड पड़ता है.

CNG/LPG किट अधिकृत सेंटर से ही लें और फिट कराएं. इसी के साथ ही कार में आवश्यकता से अधिक मोडिफिकेशन कराने से भी बचें क्योंकि इससे कार में तकनीकि खराबी आने की सम्भावना बढ़ जाती है.

  • भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read