Assembly Election Results 2023

YouTube Fanfest India 2023: PM मोदी की यूट्यूबर्स से अपील, ‘जब मैं क्रिएटिव कम्यूनिटी के बीच हूं तो, हम सब साथ मिलकर…’

YouTube Fanfest: भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूट्यूबर कम्युनिटी से स्वच्छता अभियान, डिजिटल पेमेंट और लॉकल फॉर वॉकल जैसे विषयों के प्रति लोगों को प्रेरित करने की अपील की है.

Pm Modi

पीएम मोदी (फोटो फाइल)

YouTube Fanfest India 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर को यूट्यूब पर 15 साल पूरे होने पर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि का जश्न मनाया. यूट्यूब फैनफेस्ट इंडिया 2023 कार्यक्रम के दौरान, उन्होंने लगभग 5,000 कंटेंट क्रिएटर्स की एक वर्चुअल सभा को संबोधित किया और उनके साथ अपने साझा आधार पर जोर दिया.

यूट्यूब फैनफेस्ट इंडिया 2023 को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “मेरे साथी यू-टयूबर्स, आज एक फैलो यूट्यूबर के तौर पर आपके बीच आकर मुझे बेहद खुशी हो रही है. मैं भी आपके जैसा ही हूँ, अलग थोड़े ही हूं. 15 वर्षों से मैं भी एक यूट्यूब चैनल के जरिए देश और दुनिया से कनेक्टेड रहता हूं. मेरे पास भी बहुत सारे सब्सक्राइबर्स हैं. मुझे बताया गया है कि आज यहाँ क़रीब 5 हज़ार क्रिएयटर्स, एस्पाइरिंग क्रिएयटर्स की एक बहुत बड़ी कम्‍यूनिटी मौजूद है. कोई गेमिंग पर काम करता है, कोई टेक्नोलॉजी पर एजुकेट करता है, कोई फूड ब्‍लॉगिंग करता है, तो कोई ट्रैवल ब्लॉगर है, कोई लाइफस्‍टाइल इन्‍फ्लूएंसर है.

PM-Modi-Image-007-13102022

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ”मैं वर्षों से देख रहा हूं कि कैसे आपका कंटेंट देश के लोगों को इंपैक्‍ट करता रहता है और हमारे पास एक मौका है कि इस इंपैक्‍ट को हम और इफेक्टिव कर सकते हैं. हम एक साथ मिलकर देश की बहुत बड़ी आबादी के जीवन में बदलाव ला सकते हैं. हम एक साथ मिलकर कितने ही लोगों को और सशक्त कर सकते हैं, इंप्रूव कर सकते हैं. हम एक साथ मिलकर के करोड़ों लोगों को आसानी से कितनी ही बड़ी बातें सिखा सकते हैं, समझा सकते हैं. उन्हें हमारे साथ जोड़ सकते हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ”वैसे तो मेरे चैनल पर हजारों वीडियोज हैं, लेकिन मेरे लिए सबसे सेटिस्फाई वो रहा जब मैंने यूट्यूब के माध्यम से देश के लाखों स्‍टूडेंट्स से Exam Stress, Expectation management, Productivity ऐसे विषयों पर उनसे बात की. जब मैं देश की इतनी बड़ी क्रिएटिव कम्यूनिटी के बीच में हूं, तो मेरा मन करता है कि मैं आपसे कुछ विषयों पर बात करूं. ये विषय ऐसे हैं जो Mass Movement से जुड़े हुए हैं, देश की जनता की शक्ति इनकी सफलता का आधार है.”

पहला विषय है स्वच्छता- पिछले नौ सालों में स्वच्छ भारत एक बड़ा अभियान बना. सभी ने अपना योगदान दिया, बच्चों ने इसमें एक इमोशनल power ला दी. सेलिब्रिटीज़ ने इसको ऊँचाई दी, जन जन ने इसको भारत के कोने कोने में एक मिशन बना दिया और आप YouTubers ने cleanliness को और cool बना दिया. लेकिन हमे रुकना नहीं है, जब तक ये स्वछता भारत की पहचान न बन जाये, हम रुकेंगे नहीं. इसलिए आप में से हर एक की priority में स्वच्छता जरूर होनी चाहिए.”

दूसरा विषय है- डिजिटल पेमेंट्स. UPI की सफलता के कारण भारत आज दुनिया की डिजिटल पेमेंट्स में 46 प्रतिशत हिस्सेदारी रखता है. आप देश के ज्यादा से ज्यादा लोगों को डिजिटल पेमेंट के लिए प्रेरित करें, अपने वीडियोज के माध्यम से आसान भाषा में उन्हें डिजिटल पेमेंट करना सिखाएं.”

और एक विषय है-Vocal For Local. हमारे देश में स्थानीय स्तर पर,लोकल लेवल पर, इतने सारे प्रॉडक्ट बनते हैं, हमारे स्थानीय कारीगरों की स्किल लाजवाब होती है। इन्हें भी आप अपने काम के जरिए promote कर सकते हैं, भारत के लोकल को ग्लोबल बनाने में मदद कर सकते हैं.

“मैं एक आग्रह और करूँगा. आप, लोगों को भी प्रेरित कीजिये, emotional appeal कीजिये कि जिस product में हमारी मिट्टी की सुगंध हो, जिस product में मेरे देश के किसी मजदूर का, किसी कारीगर का पसीना हो, हम वो चीज़ खरीदेंगे. खादी हो, handicraft हो, handloom हो, क्या कुछ नहीं है. आप देश को जगाइए. आंदोलन खड़ा कर दीजिये. और एक बात मेरी तरफ से मैं कहना चाहता हूँ. क्या आपकी YouTuber के रूप में ,जो पहचान है, उसके साथ आप कोई activity जोड़ सकते हैं क्या. मान लीजिये एक सवाल आपके हर episode के बाद रखें, या कुछ करने के लिए उनको action point दें. वे कर कर के फिर उसको आपके साथ जोड़ें. तो आपकी popularity का भी विस्तार होगा और लोग सिर्फ सुनने के बजाय कुछ करने की दिशा में जुड़ेंगे.”

मोदी ने कहा- “मुझे आप सभी से बात करके बहुत अच्छा लगा. आप अपने वीडियोज के Last में क्या बोलते हैं…मैं भी उसे ही रिपीट करूंगा.. मेरा ये चैनल Subscribe करें और मेरे हर अपडेट्स आपको मिलें इसके लिए Bell Icon जरूर दबाइएगा.”

— भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read