Bharat Express

रूसी सांसद और उनके दोस्त की मौत का रहस्य गहराया, ओडिशा पुलिस की जांच जारी

Odisha: 21 दिसंबर को कंधमाल जिले के दारिंगबाड़ी में एक रात रुकने के बाद रूसी समूह टूर गाइड जितेंद्र सिंह के साथ शाम करीब चार बजे रायगडा शहर के साईं इंटरनेशनल होटल पहुंचा और पावेल (65) और बिडेनोव (62) अपने-अपने कमरे में चले गए.

odissa-police

रूसी सांसद और उनके दोस्त की मौत का राज बना रहस्य (फोटो ट्विटर)

Odisha: करोड़पति सांसद पावेल एंटोव सहित दो रूसी नागरिकों की अचानक मौत का रहस्य अब भी बरकरार है. ओडिशा पुलिस अभी तक दोनों की मौत के कारणों का पता नहीं लगा पाई है. सूत्रों के अनुसार चार रूसी पर्यटक एंटोव, उनके दोस्त व्लादिमीर बिडेनोव और एक युगल नतालिया पानासेंको और मिखाइल तुरोव 19 दिसंबर को ओडिशा के आदिवासी क्षेत्रों और उत्तर-पूर्वी राज्यों के 15 दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे. दिल्ली में उतरने के तुरंत बाद टीम ने भुवनेश्वर के लिए उड़ान भरी.

21 दिसंबर को कंधमाल जिले के दारिंगबाड़ी में एक रात रुकने के बाद रूसी समूह टूर गाइड जितेंद्र सिंह के साथ शाम करीब चार बजे रायगडा शहर के साईं इंटरनेशनल होटल पहुंचा और पावेल (65) और बिडेनोव (62) अपने-अपने कमरे में चले गए.

 दिल का दौरा पड़ने से हो सकती है मौत!

अगले दिन 22 दिसंबर शाम करीब 9 बजे पावेल ने होटल के कर्मचारियों को बिडेनोव के पहली मंजिल पर अपने कमरे में बेहोश पड़े होने की जानकारी दी. इसके तुरंत बाद उन्हें रायगडा जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट और प्रारंभिक जांच से यह संदेह था कि बिडेनोव की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई, क्योंकि वह बहुत अधिक शराब के नशे में थे. एंटोव को दूसरी मंजिल पर दूसरे कमरे में स्थानांतरित कर दिया गया. रूस के सांसद अपने दोस्त बिडेनोव के निधन के बाद से काफी परेशान नजर आ रहे थे.

छत पर मिला था शव

24 दिसंबर की शाम बिडेनोव के शव के दाह संस्कार के बाद एंटोव को मुख्य होटल की इमारत से सटे एक मंजिला इमारत की छत पर पड़ा पाया गया. हालांकि, पुलिस अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं कर पाई है कि एंटोव गलती से होटल के कमरे की छत से गिर गया था या उसने आत्महत्या की या मौतों के पीछे कोई अज्ञात ताकत है. रिपोर्ट के अनुसार एंटोव रूस के सबसे धनी सांसदों में से एक थे. उन्होंने यूक्रेन पर रूसी मिसाइल हमलों की आलोचना की थी. कड़ी प्रतिक्रिया का सामना करने के बाद उन्होंने यह कहते हुए पोस्ट को हटा दिया कि यह एक गलतफहमी और तकनीकी त्रुटि थी.

करीबी दोस्त की मौत पर बना रहस्य

उन्हें रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आलोचक के रूप में माना जाता था. एंटोव और उनके करीबी दोस्त की रहस्यमय मौत पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं. मामले की संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए ओडिशा के डीजीपी (DGP) सुनील बंसल ने दोनों मौतों की क्राइम ब्रांच जांच के आदेश दिए हैं. अपराध शाखा की टीमों ने अन्य दो रूसी पर्यटकों, उनके गाइड, होटल के कर्मचारियों, पोस्टमॉर्टम करने वाले डॉक्टरों और प्रारंभिक जांच करने वाले पुलिस से पूछताछ की है.

ये भी पढ़ें-  सेना ने लिया राजौरी की घटना बदला, बालाकोट एनकाउंटर में 2 आतंकियों को उतारा मौत के घाट, तलाशी अभियान जारी

राजपत्र और अन्य सामग्री भी जब्त

पुलिस ने मृतकों के कई राजपत्र और अन्य सामग्री भी जब्त की है. लेकिन वे अभी तक मौतों के पीछे के सही कारण का पता नहीं लगा पाए हैं, इसलिए उन्होंने एंटोव की मौत के कारणों का पता लगाने के लिए डमी सिमुलेशन अभ्यास करने की योजना बनाई है. गिरने के पैटर्न का अध्ययन करने के लिए अपराध शाखा विशेष रूप से समान परिस्थितियों में छत से गिरने का डमी सिमुलेशन अभ्यास करने की योजना बना रही है. क्राइम ब्रांच के एक अधिकारी ने बताया कि इसके लिए एम्स के शरीर रचना विज्ञान विभाग के विशेषज्ञों और फोरेंसिक विशेषज्ञों की मदद से मृतक के वजन और कद के बराबर वजन की एक डमी बनाई जाएगी.

इस सिलसिले में पुलिस ने सीबीआई (CBI) की सेंट्रल फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी के पूर्व निदेशक राजेंद्र दांगी और एम्स दिल्ली के डॉ. डोगरा को शामिल किया है. वे डमी फॉल सिमुलेशन अभ्यास के प्रमुख विशेषज्ञ हैं. अब सबकी निगाहें इन दोनों विशेषज्ञों की राय पर टिकी हैं.

– भारत एक्सप्रेस

 

Bharat Express Live

Also Read