Bharat Express

30 की उम्र के बाद शरीर के इन जगहों पर सूजन होना इस खतरनाक बीमारी का है बड़ा संकेत, डॉक्टर से तुरंत ले सलाह

30 की उम्र के बाद अगर आपके शरीर के इन हिस्सों में सूजन रहता है तो फिर थोड़ी परेशानी वाली बात है.

प्रेग्नेंसी

प्रेग्नेंसी

हमारे शरीर के कुछ अंगों में कभी न कभी किसी वजह से सूजन (Swelling on body) आ जाती है. ऐसी सूजन आपने कभी न कभी जरूर महसूस की होगी और कई कारणों से यह बढ़ने लगती है. हमारी हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द के परिणाम से हमारी त्वचा के बाहरी हिस्से में कई बार सूजन हो सकती है. लेकिन 30 की उम्र के बाद अगर आपके शरीर के इन हिस्सों में सूजन रहता है तो फिर थोड़ी परेशानी वाली बात है. आपको इसके समाधान के लिए बिना समय गवाएं डॉक्टर से जरूर एक बार सलाह लेनी चाहिए या फिर इस पर बात करनी चाहिए. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है हमारे शरीर में कई तरह के चेंजेज होते हैं. इस दौरान मांसपेशियां कम ज्यादा होती है. वहीं दूसरी तरफ कई तरह के हार्मोनल चेंजेज भी होते हैं. इन सब के कारण भी शरीर में सूजन हो सकती है. तो चलिए जानते है कि आखिर 30 के बाद सूजन बढ़ने का कारण क्या है.

क्या हैं सूजन बढ़ने का कारण

उम्र के साथ होने वाले हार्मोनल चेंजेज के कारण किडनी के फंक्शन में थोड़े बदलाव होते हैं. जिसके कारण हाथ, पैर और टखनों सहित शरीर के विभिन्न हिस्सों में सूजन हो सकती है.

दिल से जुड़ी बीमारी

दिल से जुड़ी बीमारी के कारण पैरों और घुटनों में सूजन हो सकती है.

फैटी लीवर

बढ़ा हुआ या फैला हुआ पेट, जिसे “पॉट बेली” भी कहा जाता है. फैटी लीवर के सबसे अधिक दिखाई देने वाले लक्षणों में से एक है.

ये भी पढ़ें:भारत के इस रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए लगता है वीजा-पासपोर्ट, जानें क्यों

नसों में गड़बड़ी

लसीका तंत्र द्रव संतुलन बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. लसीका प्रणाली में उम्र से संबंधित परिवर्तन द्रव निर्माण और सूजन में योगदान कर सकते हैं. खासकर हाथ-पैर में.

सूजन

पुरानी सूजन, जो अक्सर मोटापे या अन्य अंतर्निहित स्थितियों से जुड़ी होती है, सूजन में योगदान कर सकती है.

हार्मोनल उतार-चढ़ाव

वैज्ञानिकों के अनुसार, हार्मोनल परिवर्तन, विशेष रूप से गर्भावस्था के दौरान, शरीर में होने वाले बदलाव के कारण पैरों में सूजन हो सकती है.

डॉक्टर से ले सलाह

हालांकि कभी-कभार हल्की सूजन चिंता का कारण नहीं हो सकती है. लेकिन लगातार या गंभीर सूजन को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. सूजन की अवधि, स्थान और संबंधित लक्षणों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है. सूजन जो बिना सुधार के कई दिनों या हफ्तों तक बनी रहती है जो दर्द, कोमलता या गर्मी के साथ होती है. वह हमेशा एक जगह पर होती है. इतना ही नहीं सूजन के साथ अन्य लक्षण भी आते हैं जैसे सांस लेने में तकलीफ, सीने में दर्द या पेशाब में बदलाव. संतुलित आहार बनाए रखने के लिए अपने शरीर की पोषण संबंधी आवश्यकताओं के लिए फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, दुबले प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर आहार का सेवन करें. लेकिन अगर 30 की उम्र के बाद शरीर के इन हिस्सों में सूजन रहती है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं.

-भारत एक्सप्रेस 

Bharat Express Live

Also Read