Bharat Express

गौतम अडानी ने संकट को कैसे अवसर में बदला

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद आई गिरावट के बाद अडानी के शेयर दस महीनों के भीतर जोरदार वापसी करते हुए 7 दिसंबर 2023 को 15.14 लाख करोड़ के मार्केट कैप तक पहुंच गए। यह उछाल बीते 52-सप्ताह में 46% से अधिक रहा।

December 18, 2023
Gautam adani

भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी

एक मुश्किल दौर का सामना करने के बावजूद, भारत के सबसे धनी धनकुबेरों में से एक, गौतम अडानी अडिग बने हुए हैं। जनवरी में अडानी एम्पायर के शेयरों में गिरावट आई जब हिंडनबर्ग रिसर्च ने धोखाधड़ी और हेर-फेर का आरोप लगाते हुए उनके व्यवसाय पर तीखा हमला किया। अडानी ने आरोपों को भारत पर “दुर्भावनापूर्ण हमला” कहकर खारिज कर दिया, लेकिन बुनियादी ढांचे के मालिक को जल्द ही शॉर्ट-सेलर के हमले में उम्मीद की किरण मिल सकती है।

23 जनवरी 2023 को, हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा अपनी रिपोर्ट जारी करने से पहले, अडानी ग्रुप का मार्केट कैप ₹19 लाख करोड़ से अधिक था। हिंडनबर्ग के हमले ने अडानी ग्रुप की 9 सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियों के मार्केट कैप से ₹12 लाख करोड़ से अधिक का सफाया कर दिया। फरवरी 2023 में ग्रुप का मार्केट कैप 6.8 लाख करोड़ के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया। हालांकि, फिर दस महीनों के भीतर, अडानी के शेयरों ने जोरदार वापसी करते हुए 7 दिसंबर 2023 को मार्केट कैप 15.14 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचा दिया। यह उछाल 52-सप्ताह में 46% से अधिक रहा।

  • Source: Money Control

 

गुरुवार तक अडानी ग्रुप का घाटा काफी कम होकर ₹5.3 लाख करोड़ पर आ गया। प्रमुख अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर अभी भी 18% कम हैं, लेकिन ₹2.26 लाख करोड़ और ₹2.19 लाख करोड़ के मूल्यांकन के साथ, हिंडनबर्ग रिपोर्ट जारी होने के बाद से क्रमशः अडानी पोर्ट्स और अडानी पावर 36% और 89% ऊपर हैं।

अडानी ग्रुप ने अपनी मौजूदा परियोजनाओं को पटरी पर रखकर और अपने कुछ कर्ज को चुकाकर फरवरी और मार्च 2023 में हिंडनबर्ग से हुए नुकसान से निपटना शुरू कर दिया। ग्रुप ने यह सुनिश्चित किया कि तय कार्यक्रम के अनुसार 31 जनवरी 2023 को हाइफ़ा पोर्ट का उद्घाटन किया जाए। निवेशकों के विश्वास को और बढ़ाने के लिए, सिंगापुर (27 फरवरी), हांगकांग (28 फरवरी- 1 मार्च), लंदन, दुबई और अमेरिका में रोड शो आयोजित किए गए। (7-15 मार्च 2023)। GQG पार्टनर्स ने इस साल मार्च से ₹21,660 करोड़ का निवेश किया है और अब 05 दिसंबर 2023 तक अपने अडानी ग्रुप इन्वेस्टमेंट्स पर 82% रिटर्न दिया है।

  • Source: Money Control

 

GQG, टोटल एनर्जीज़ और अबू धाबी स्थित इंटरनेशनल होल्डिंग जैसे वैश्विक निवेशकों ने अडानी की कुछ कंपनियों में महत्वपूर्ण निवेश किया, जिससे ग्रुप की तंग शेयरधारिता को कम करने में मदद मिली। अडानी ग्रुप में पिछले $3.1 बिलियन (~₹25000 करोड़) के निवेश के अलावा, टोटलएनर्जी ने अब 1,050 मेगावाट सौर और पवन ऊर्जा परियोजना के लिए अडानी-टोटल जेवी बनाने के लिए $300 मिलियन का और निवेश किया है। अडानी ग्रुप ने स्टॉक द्वारा समर्थित ऋण का भी भुगतान किया: केवल 2.4 उदाहरण के लिए, अडानी पोर्ट्स के % शेयर सितंबर तिमाही तक गिरवी रहे, जो दिसंबर 2022 के अंत में 17.3% से कम है।

एक तरह से, हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप के ऋण उत्तोलन और मूल्यांकन के बारे में कुछ चिंताओं का परीक्षण किया। दस महीने बाद, जबकि शुद्ध ऋण लगभग ₹1.8 लाख करोड़ पर अपरिवर्तित बना हुआ है, EBITDA – समूह की आय और नकदी प्रवाह को मापने के लिए एक संकेतक – 47% साल-दर-साल बढ़ गया है। EBITDA में भारी वृद्धि ने समेकित ऋण-से-आय अनुपात को 3.3 गुना से घटाकर 2.5 गुना कर दिया है।

एलएसईजी डेटा के अनुसार, बाजार पूंजीकरण के हिसाब से अडानी ग्रुप के चार सबसे बड़े व्यवसाय, अदानी एंटरप्राइजेज, अदानी ग्रीन एनर्जी, अदानी पोर्ट्स एसईजेड और अदानी पावर कमाई से 89 से 202 गुना पीछे कारोबार करते हैं। ये गुणक हिंडनबर्ग के धूम मचाने से पहले के 315 से 845 गुना से कम हैं। संकट के दौरान, अडानी के ब्लू-चिप समर्थक टोटलएनर्जीज़, विल्मर इंटरनेशनल और स्टैंडर्ड चार्टर्ड और सिंगापुर के डीबीएस सहित वैश्विक बैंकों की मंडली वफादार बनी रही। फ्लोरिडा स्थित जीक्यूजी पार्टनर्स, जिसने इस साल समूह पर बड़ा दांव लगाया था, ने समूह की पांच कंपनियों में अपने निवेश के मूल्य में बढ़ोतरी देखी है।

समूह की न्यूनतम सार्वजनिक शेयरधारिता के बारे में कुछ हलकों में अभी भी संदेह है, जो कि भारतीय प्रतिभूति नियामक के अनुसार जनता के पास शेयरों का प्रतिशत होना चाहिए। लेकिन यदि उल्लंघन पाया जाता है तो उन पर भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड से थोड़ा अधिक जुर्माना लग सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में अदानी-हिंडनबर्ग विवाद पर फैसला सुरक्षित रख लिया और संकेत दिया कि सेबी की जांच और अदानी-हिंडनबर्ग मामले की जांच में विशेषज्ञ समिति के सदस्यों की निष्पक्षता पर संदेह करने के लिए कोई सबूत नहीं है।

यू.एस. (इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्प) ने भी अदानी के कोलंबो बंदरगाह परियोजना में ₹4600 करोड़ का निवेश करने की घोषणा की है, इस प्रकार किसी भी अटकल को खारिज कर दिया है कि वह अडानी ग्रुप के खिलाफ जांच शुरू करने जा रहा है।

इस गाथा की आश्चर्यजनक विजेता शायद भारतीय अर्थव्यवस्था है। उद्योगपति बंदरगाहों, हवाई अड्डों और थर्मल और नवीकरणीय दोनों सहित बिजली संयंत्रों जैसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे का देश का सबसे बड़ा निजी ऑपरेटर बना हुआ है। यदि हिंडनबर्ग हमले के कारण ग्रुप ढह गया होता तो भारतीय अर्थव्यवस्था को डोमिनोज़ प्रभाव का सामना करना पड़ता। अडानी ग्रुप ने न केवल संकट को सहन किया, बल्कि नए उद्यमों में भारी निवेश किया और चल रही परियोजनाओं को समय पर पूरा किया। अडानी ग्रुप दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पीवी डेवलपर बन गया है, भारत का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादक अपने 8.4 गीगावॉट परिचालन और 12.1 गीगावॉट निर्माणाधीन पोर्टफोलियो के साथ। नवीकरणीय ऊर्जा और हरित हाइड्रोजन में समूह के निवेश से पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को तेल आयात पर निर्भरता कम करने में मदद मिल सकती है। अदानी ने 3 अतिरिक्त गीगा कारखाने बनाने की योजना बनाई है जो सौर मॉड्यूल, पवन टरबाइन और हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइज़र का निर्माण करेंगे।

शॉर्ट-सेलर हमलों के कारण कई व्यवसाय ध्वस्त हो जाते हैं। लेकिन अडानी का मामला अलग था: वह इससे मजबूत होकर उभरे। सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त जांच समिति द्वारा क्लीन चिट दिए जाने के बाद, अडानी ग्रुप को अपने साथियों और नियामकों से अधिक स्वीकार्यता और सम्मान प्राप्त हुआ है। तनाव के आगे झुकने के बजाय, अडानी ने अपनी धैर्य और दूरदर्शिता दिखाते हुए संकट का अपने लाभ के लिए उपयोग किया। उन्होंने न केवल अपनी प्रतिष्ठा की रक्षा की है बल्कि भारत के आर्थिक विकास में एक लीडर के रूप में अपनी स्थिति भी मजबूत की है।

— मूल लेख का हिंदी अनुवाद

Also Read