Bharat Express

कौन हैं Bajrang Punia? आखिर क्यों ये खिलाड़ी दे रहा है धरना…

Bajrang Punia: बजरंग पुनिया हरियाणा के रहने वाले एक भारतीय फ्रीस्टाइल पहलवान हैं. वह वर्तमान में 65 किलोग्राम भार वर्ग में नंबर 2 पर है.

Bajrang Punia

बजरंग पूनिया (फोटो फाइल)

Bajrang Punia Profile Story: बजरंग पुनिया. ये नाम इन दिनों चर्चा में है. हालांकि वो इस बार अपने खेल की वजह से नहीं बल्कि धरना प्रदर्शन की वजह से सुर्खियों में है. दरअसल बजरंग, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट समेत कई अन्य पहलवानों ने बृज भूषण सिंह पर आरोप लगाया है कि उन्होंने अध्यक्ष पद पर रहते हुए महिला खिलाड़ियों का यौन शोषण किया है. अब तक इस मामले में कोई बड़ा फैसला नहीं हुआ है और लगातार धरना दे रहे पहलवानों और दिल्ली पुलिस का टकराव जारी है.

जानिए बजरंग पूनिया कौन है…

26 फरवरी 1994 को जन्मे पुनिया हरियाणा के झज्जर जिले के खुदान गांव के रहने वाले हैं. उन्होंने 7 साल की उम्र में कुश्ती शुरू की थी और उनके पिता जो एक पहलवान भी थे उन्होंने बजरंग को उनके इस खेल को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया. 2015 में, उनका परिवार सोनीपत चला गया ताकि वह भारतीय खेल प्राधिकरण के क्षेत्रीय केंद्र में शामिल हो सकें. अपने करियर के दौरान इस खिलाड़ी ने कई बड़े रिकॉर्ड बनाए और जीत दर्ज की. अभी के समय में इस खेल में बजरंग पूनिया एक बड़ा नाम हैं. बता दें, बजरंग पूनिया की पत्नी का नाम संगीता फोगाट है. संगीता फोगाट भी पहलवान रह चुकी है.

ये भी पढ़ें: SRH vs KKR: हैदराबाद और कोलकाता की टक्कर, दोनों टीमों के लिए आखिरी मौका! जानें प्लेइंग-11 और मैच प्रीव्यू

नाम दर्ज हैं कई बड़े रिकॉर्ड

बजरंग पुनिया हरियाणा के रहने वाले एक भारतीय फ्रीस्टाइल पहलवान हैं. वह वर्तमान में 65 किलोग्राम भार वर्ग में नंबर 2 पर है. वह विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में तीन पदक जीतने वाले एकमात्र भारतीय पहलवान हैं. उन्होंने 2020 टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक मैच जीतने के बाद अपनी सूची में एक ओलंपिक पदक जोड़ा. उन्होंने अपने पहले ओलंपिक पदक को सुरक्षित करने के लिए प्ले-ऑफ में अपने प्रतिद्वंद्वी को 8-0 से हराया.

2020 का खेल पुनिया का पहला ओलंपिक था. उन्होंने पिछले तीन वर्षों से प्रमुख टूर्नामेंटों में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है. 2018 राष्ट्रमंडल खेलों, एशियाई खेलों में स्वर्ण और विश्व चैम्पियनशिप के 2018 और 2019 संस्करणों में रजत और कांस्य पदक जीते. वह उन आठ भारतीय पहलवानों में से थे जिन्होंने 2020 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया. इतना ही नहीं बर्मिंघम में खेले गए 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में भी इस खिलाड़ी ने कमाल किया था. बजरंग पूनिया ने 65 किलोग्राम भारवर्ग में कनाडा के पहलवान को हराकर गोल्ड मेडल जीता.

Bharat Express Live

Also Read