Bharat Express

Delhi Siri Fort: दिल्ली में खुदाई के दौरान मिली ‘खिलजी’ के जमाने की सुरंग, आकार देख कर्मचारी भी हुए हैरान, जांच में जुटी ASI

Delhi Fort: एक अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फोर्ट चिल्ड्रेन म्यूजियम में घूमने आने वाले लोगों के लिए एक दूसरा रास्ता तैयार किया जा रहा था, इस दौरान ASI की टीम खुदाई का काम कर रही थी तभी इस सुरंग के बारे में पता चला है.

delhi siri Fort

दिल्ली में खुदाई के दौरान मिली 'खिलजी' के जमाने की सुरंग

Siri Fort Museum: भारत के इतिहास में कई अलग-अलग शासकों ने दिल्ली पर राज करने की कोशिश की है. यही वजह है कि आज भी राजधानी दिल्ली में इतिहास से जुड़ी कई चीजें मिल जाती हैं. दिल्ली की जमीन के नीचे कई ऐसी पुरानी सुरंगें हैं जिनका पता धीरे-धीरे चल रहा है. वहीं एक और ऐसी सुरंग का पता चला है जो खिलजी के समय की हो सकती है. खिलजी ने भी भारत के कई हिस्सों पर राज करने की कोशिश की थी. वहीं अब आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) को एक ऐतिहासिक सुरंग का पता लगा है, जो खिलजी के जमाने की बतायी जा रही है.

दिल्ली के सीरी फोर्ट चिल्ड्रेन म्यूजियम के पास खुदाई की जा रही थी जिसके बाद इस सुरंग के बारे में पता चला है. यह सुरंग 13वीं या 14वीं शताब्दी के समय बनाई थी और उस समय खिलजी का शासन चल रहा था. जानकारी के मुताबिक अब इस म्यूजिम को देखने आने वाले लोग भी सुरंग को देख सकते हैं.

म्यूजियम घूमने जाने वालों के लिए बनाया जा था रास्ता

एक अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फोर्ट चिल्ड्रेन म्यूजियम में घूमने आने वाले लोगों के लिए एक दूसरा रास्ता तैयार किया जा रहा था, इस दौरान ASI की टीम खुदाई का काम कर रही थी तभी इस सुरंग के बारे में पता चला है. फिलहाल के लिए एएसआई ने खुदाई के काम को रोक दिया है और आगे की जानकारी के बारे में पता लगाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- Mumbai: दिखने लगा बिपोर्जॉय तूफान का असर! जुहू बीच के पास समुद्र में डूबे पांच लड़के, एक को बचाया गया, 4 का रेस्क्यू ऑप्रेशन जारी

सुरंग बनाने के पीछे क्या था मकसद ?

ASI अब ये पता लगाने की कोशिश में लगी है कि इसके अंदर और किया हो सकता है. जानकारों का मानना है कि इसके अंदर कोई खुफिया रास्ता या तहखाना हो सकता है. खुदाई के दौरान सुरंग के अंदर से मिले सूबतों के आधार पर इसकी जांच की जा रही है. जिससे ये पता चल सके कि इस सुरंग को बनाने के पीछे का मकसद क्या था. मौके से मिली तस्वीरों को देखकर ऐसा लग रहा है कि सुरंग का यह आगे का हिस्सा है और पता नहीं यह कहां जाकर खुलता है. वहीं सुरंग का आकार इतना बड़ा है कि इसके अंदर आसानी से कोई भी इंसान जा सकता है.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest