Bharat Express

UP: MLA डॉ. राजेश्वर सिंह ने गौतम बुद्ध डिग्री कॉलेज में किया डिजिटल लैब का शुभारंभ, बच्‍चों को मिलेंगी टैबलेब-कंप्यूटर समेत तमाम सुविधाएं

Dr Rajeshwar Singh MLA: इन दिनों यूपी का सरोजनीनगर ‘डिजिटल एजुकेशन हब’ के रूप में स्थापित होता जा रहा है. सरोजनीनगर की शिक्षा में आई इस डिजिटल क्रांति का श्रेय जाता है यहां के विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह को।

Rajeshwar Singh MLA

डॉ राजेश्वर सिंह ने शिक्षकों को टैब देकर किया सम्मानित, बच्चों की डिजिटल साक्षरता पर दिया जोर.

UP News: उत्‍तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ का सरोजनीनगर इन दिनों ‘डिजिटल एजुकेशन हब’ के रूप में स्थापित होता जा रहा है। विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह का कहना है कि यहां के स्कूलों-कॉलेजों को निरंतर कंप्यूटर्स प्रदान कर डिजिटल लैब की स्थापना की जा रही है। बच्चों को आधुनिक प्रौद्योगिकी और डिजिटल उपकरणों के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने और उससे जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

सरोजनीनगर के स्कूलों और कॉलेजों में कंप्यूटर्स प्रदान कर डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित की जा रही है। बुधवार को डॉ. राजेश्वर सिंह ने बिजनौर स्थित गौतम बुद्ध डिग्री कॉलेज में डिजिटल लैब का शुभारंभ किया। इस दौरान विधायक ने गौतम बुद्ध की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद उन्होंने फीता काटकर डिजिटल लैब की शुरूआत की। कॉलेज में उन्होंने विद्यार्थियों से भेंट कर उनसे उनके करियर प्लानिंग के बारे में पूछा, साथ ही उनका मार्गदर्शन भी किया। उन्होंने स्कूल की लाइब्रेरी का भी अवलोकन किया। कॉलेज के शिक्षकों ने डिजिटल लैब के लिए विधायक का आभार जताया।

बता दें कि इस कॉलेज में विधायक द्वारा सीएसआर के माध्यम से 10 कंप्यूटर्स प्रदान किए गए। इस को-एजुकेशन कॉलेज में पढ़ने वाले 650 से अधिक विद्यार्थियों को इस डिजिटल लैब का लाभ मिलेगा। सरोजनीनगर में विधायक द्वारा अब तक कुल 19 कॉलेजों में​ डिजिटल लैब स्थापित किये गए जहां 200 कंप्यूटर्स प्रदान किए जा चुके हैं। डॉ. राजेश्वर सिंह ने कहा- हमारा प्रयास है कि सरोजनीनगर के हर स्कूल, हर कॉलेज और हर शैक्षिक संस्थानों में डिजिटल लैब स्थापित हो। हमारा लक्ष्य युवाओं खासकर बेटियों को​ डिजिटली साक्षर बनाना है ताकि वे भविष्य में आने वाली डिजिटल अवसरों के लिए तैयार रहें।

‘मेंटली, फिजिकली और डिजिटली रूप से रहें तैयार युवा’
डिजिटल युग में युवाओं के लिए चुनौतियां व अवसरों में निरंतर वृद्धि हो रही है, प्रतियोगिता का स्तर लगातार बढ़ रह है, ऐसे में हमें बच्चों-युवाओं मेंटली, फिजिकली और डिजिटली तीनों रूप से तैयार रहें ताकि वे आने वाली चुनौतियों का निडर हो स्वीकार करें और सशक्त राष्ट्र का निर्माण करें। ये बातें सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह द्वारा कही गईं मौका था बिजनौर स्थित गौतम बुद्ध डिग्री कॉलेज में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित ग्राम प्रधान / स्थानीय प्राधिकारी एवं प्रधानाध्यापकों के ब्लॉक स्तरीय संगोष्ठी एवं उन्मुखीकरण तथा शिक्षकों को टैबलेट वितरण समारोह का। इस दौरान उन्होंने शिक्षा के स्तर को बढ़ाने, डिजिटल शिक्षा की आवश्यकता और ​समाज में शिक्षकों की भूमिका पर अपने विचार भी रखें। साथ ही उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाले उत्कृष्ट शिक्षकों को टैब वितरण कर सम्मानित भी किया। कार्यक्रम की शुरूआत सरस्वती पूजन से ही हुई जिसके बाद बच्चों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने सभी का मन मोह लिया। इस दौरान डॉ. राजेश्वर सिंह ने सरोजनीनगर के स्कूलों में पढ़ाने वाले 20 उत्कृष्ट शिक्षकों को टैब देकर सम्मानित किया।

शिक्षा को प्रोत्साहित करने को पीएम मोदी और सीएम योगी प्रतिबद्ध
डिजिटल साक्षरता पर जोर देते हुए डॉ. राजेश्वर सिंह ने कहा कि पूरा विश्व डिजिटल लिटरेसी की ओर जा रहा है। डिजिटल शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दोनों प्रतिबद्ध हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में डिजिटल इंडिया की शुरूआत की थी तब देश में केवल 6 करोड़ इंटरनेट कनेक्शन थे जबकि आज यह संख्या 83 करोड़ हो चुकी है जोकि विश्व में सर्वाधिक है। 120 करोड़ लोगों के पास मोबाइल फोन है जिसमें से 75 करोड़ लोगों के पास स्मार्टफोन है। डेटा की खपत में भारत अव्वल है। लगातार बढ़ते डिजिटलीकरण के चलते हमें बच्चों को डिजिटल लिटरेट करना है। सीएम योगी द्वारा बच्चों को स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने के लिए 3,600 करोड़ रुपये का बजट भी आवंटित किया गया। हर फिल्ड में कार्य अब डिजिटल तरीके से हो रहे हैं। चाहे वो बैंकिंग सेक्टर हो, ऑनलाइन बैंकिंग ट्रांजेक्शन हो रहे हैं, हेल्थ हो जहां रो​बोटिक्स सर्जरी हो रही है, एग्रीकल्चर की फिल्ड हो, अब हर कार्य डिजिटल तरीके से हो रहे हैं।

‘शिक्षक समाज के मूर्तिकार, गढ़ते हैं देश का उज्ज्वल भविष्य’
शिक्षकों के प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि शिक्षक समाज के मूर्तिकार होते हैं जो देश का उज्ज्वल भविष्य गढ़ते हैं, जो स्वयं मोम की भांति जलकर ज्ञान की ज्योति से उन्नति के मार्ग को प्रज्ज्वलित करते हैं। वे बच्चों-युवाओं के सपनों को पूरा करने में सबसे ज्यादा सहायक होते हैं। शिक्षक ही सशक्त देश का निर्माण करते हैं। यह शिक्षकों की ही देन है कि आज भारत एक राजनैतिक, आर्थिक व सैन्य महाशक्ति के रूप में स्थापित हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो बार अमेरिकी संसद को संबोधित किया। जी-20 का सफल आयोजन ​हुआ।

आने वाली चुनौतियों-अवसरों को निडरता से करें स्वीकार
डॉ. सिंह ने विद्यार्थियों को आने वाली चुनौतियों से अवगत कराते हुए कहा कि लगातार प्रतियोगिताओं का स्तर बढ़ रहा है। पहले यूपीएसी का एग्जाम में पहले जहां 2 लाख के करीब बच्चे बैठते ​थे आज 10 लाख बच्चे प​रीक्षा देते हैं, पीसीएस के एग्जाम में पहले जहां 1 लाख बच्चे बैठते थे वहीं अब ये संख्या 4 से 5 लाख हो चुकी है। ऐसे में यह अति ​आवश्यक है कि बच्चों को आने वाली प्रतियोगिताओं, चुनौतियों और मौकों के लिए तैयार रहें। बच्चों-युवाओं को जितनी अच्छी शिक्षा होगी, समाज व देश का स्तर उतना ही बेहतर व मजबूत होगा। मेरा प्रयास है कि सरोजनीनगर के सभी स्कूलों में बच्चों के लिए हर सुविधा-संसाधन उपलब्ध हो।

कार्यक्रम के दौरान खंड शिक्षा अधिकारी रुद्र प्रताप यादव ने विधायक की तारीफ करते हुए कहा कि विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह द्वारा कराए जा रहे कार्य से सरोजनीनगर में निरंतर विकास हो रहा है। उनके कृत व कर्तव्यनिष्ठा हमारे लिए प्रेरणा है। ज़िला बेसिक शिक्षा अधिकारी अरुण कुमार ने कहा कि डॉ. राजेश्वर सिंह के नेतृत्व में सरोजनीनगर में शिक्षा के स्तर बढ़ा है।

कार्यक्रम में कॉलेज संस्थापक आर एस कुशवाहा, डायरेक्टर सोमिल कुशवाहा, प्रिंसिपल डॉ. रश्मि शर्मा, ब्लॉक प्रमुख सुनील रावत, नगर पंचायत बंथरा रामावती, वरिष्ठ विशेषज्ञ राज्य परियोजना कार्यालय श्याम किशोर तिवारी, जिला बेसिक अधिकारी अरुण कुमार, खंड शिक्षा अधिकारी रुद्र प्रताप सिंह सरोजनीनगर, प्रधान संघ अध्यक्ष श्रवण कुमार, भाजपा नेता शिव शंकर सिंह समेत छात्र-छात्राएं, शिक्षक व अभिभावक उपस्थित रहे।

21वें ‘ओपन एयर जिम’ का उद्घाटन, पुस्तकालय के लिए 5 लाख रुपये की घोषणा
सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने स्वस्थ सरोजनीनगर के अपने संकल्पों के अनुरूप निरंतर अपनी विधानसभा क्षेत्र में ओपन एयर जिम की स्थापना करवा रहे हैं। बुधवार को सरस्वती पार्क, आशियाना रेजिडेंट एसोसिएशन, सेक्टर-के में विधायक ने क्षेत्र के 21वें ओपन ​एयर जिम का शुभारंभ किया। इसके साथ ही विधायक ने यहां पुस्तकालय के लिए 5 लाख रुपये व दो कंप्यूटर देने की भी घोषणा की। अत्याधुनिक व्यायाम उपकरणों से लैस इस ओपन एयर जिम को विधायक ने जनता को ​स​मर्पित किया और सभी से स्वस्थ जीवनशैली को अपनाने और फिजिकली-मेंटली फिट रहने के महत्व पर जोर दिया। बता दें कि सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह जनता के स्वास्थ्य को लेकर सजग रहते हैं। उनके द्वारा क्षेत्र में अब तक 20 ओपन एयर जिमों की स्थापना की जा चुकी है, उनका लक्ष्य क्षेत्र के हर पार्क में ओपन एयर जिम स्थापित करना है।

डॉ. राजेश्वर सिंह ने मेधावियों बेटियों को किया सम्मानित
सरोजनीनगर के विद्यावती वार्ड 2 की चैतन्य महिला सेवा समिति द्वारा आयोजित ‘मेधावी कन्याओं का सम्मान’ कार्यक्रम में डॉ. राजेश्वर सिंह ने क्षेत्र की 9 मेधावी बेटियों को प्रोत्साहन राशि, सर्टिफिकेट एवं उपहार देकर सम्मानित किया। इसके साथ ही पेंटिंग कॉम्पिटिशन में हिस्सा लेने वाले छोटे बच्चों को भी गिफ्ट देकर उनका मनोबल बढ़ाया। इस दौरान उन्होंने बच्चों को डिजिटल साक्षरता का महत्व बताया, शिक्षा के साथ साथ खेलकूद में भाग लेने के लिए भी प्रोत्साहित किया। इसके साथ ही क्षेत्रवासियों के अनुरोध पर चैतन्य पार्क में भी ओपन जिम लगाने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम में समिति अध्यक्ष नीता खन्ना, पार्षद कौशलेंद्र द्विवेदी, पार्षद सौरभ सिंह मोनू, शिव शंकर सिंह समेत क्षेत्रवासी मौजूद रहे।

— भारत एक्सप्रेस

Also Read