Bharat Express

पढ़िए 1 क्लिक में आज की 10 बड़ी चुनावी खबरें: कांग्रेस को ₹1700 करोड़ का इनकम टैक्स का नोटिस, बिहार में हुआ I.N.D.I.A. का सीट बंटवारा…

Lok Sabha Election News: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. अब हर जगह चुनावों की बात हो रही है. आइए ऐसे में जानते हैं सियासत से जुड़ी 29 मार्च की बड़ी खबरें, जिन पर दिन में पूरे देश की नजर रही.

Lok Sabha Election News

10 बड़ी चुनावी सुर्खियां

Election 2024: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. चाय की टपरी हो या फिर पान की दुकान, हर जगह चुनाव के चर्चे हो रहे हैं. लोगों की बातें सुन सुनकर ऐसा लगता है कि नेताओं से ज्यादा चुनाव की बातें तो जनता कर रही है. कौन जीतेगा, कौन हारेगा? किसने बदला पाला, किस पार्टी ने किया कौन-सा चुनावी वादा.

नेताओं की ओर से एक-दूसरे पर लगाए जा रहे आरोप-प्रत्यारोप के बीच आइए यहां जानते हैं चुनाव से जुड़ी 27 मार्च की 10 बड़ी खबरें —

कांग्रेस को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का ₹1700 करोड़ का नोटिस

देश की सबसे पुरानी पुरानी कांग्रेस को आज इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने 1700 करोड़ रुपये का नया डिमांड नोटिस जारी कर दिया. इस नोटिस को लोकसभा चुनाव से पहले नकदी संकट से जूझ रही कांग्रेस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. यह नोटिस मिलने पर राहुल गांधी के तेवर बदल गए. उन्‍होंने ठसक दिखाते हुए कहा- “ये ‘लोकतंत्र का चीरहरण’ है. जब सरकार बदलेगी तो ‘लोकतंत्र का चीरहरण’ करने वालों पर कार्रवाई ज़रूर होगी! और ऐसी कार्रवाई होगी कि दोबारा फिर किसी की हिम्मत नहीं होगी, ये सब करने की! ये मेरी गारंटी है.”

बता दें कि जो नोटिस आज इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कांग्रेस को दिया, वो डिमांड नोटिस 2017-18 से 2020-21 के लिए है. उसमें जुर्माने के साथ ब्याज भी शामिल है. कुछ दिनों पहले भी कांग्रेस को ऐसा ही नोटिस मिला था.

Congress party

टैक्‍स नोटिस को लेकर हिमंत बिस्वा ने कांग्रेस पर बोला करारा हमला

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से 1700 करोड़ रुपये का डिमांड नोटिस मिलने पर कांग्रेस लोकतंत्र की दुहाई दे रही है. दूसरी ओर, भाजपा नेता एवं असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने नोटिस को सही ठहराया है. हिमंत बिस्वा ने आज गुवाहाटी में कहा, “कोई व्यक्ति सरकार को कर देने से इनकार कर रहा है, वह गरीबों को लाभ देने से इनकार कर रहा है… टैक्स का पैसा सार्वजनिक कल्याण के लिए जाता है. यदि कांग्रेस टैक्स का भुगतान नहीं कर रही है, तो इसका मतलब है कि वह गरीबों और वंचितों के कल्याण कार्यों के खिलाफ है.”

बिहार में INDIA अलायंस का सीट बंटवारा हुआ, सबसे ज्यादा राजद को सीटें

बिहार में आज INDIA अलायंस का सीट बंटवारा हो गया. जिसमें लालू की पार्टी RJD को 26, कांग्रेस को-9, लेफ्ट को-5 सीटों पर चुनाव लड़ने की छूट मिली. लेफ्ट की पांच सीटों में से माले 3, CPI बेगूसराय और CPM खगड़िया से चुनाव लड़ेगी. हालांकि, आज पप्पू यादव का पत्ता कट गया. वजह थी- पूर्णिया सीट का राजद के खाते में जाना, वहां से अब राजद की महिला उम्‍मीदवार बीमा भारती चुनाव लड़ेंगी.

दिल्‍ली CM की पत्नी सुनीता ने ‘केजरीवाल को आशीर्वाद’ कैंपेन लॉन्च किया

केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद से ही आम आदमी पार्टी में कोहराम मचा हुआ है. केजरीवाल की याचिका खारिज कर दी गई, उन्‍हें 1 अप्रैल तक ईडी की हिरासत में ही रहना होगा. पति की गैर-मौजूदगी से आहत उनकी पत्नी सुनीता ने आज ‘केजरीवाल को आशीर्वाद’ कैंपेन लॉन्च किया. सुनीता केजरीवाल ने प्रेस वार्ता में कहा- ”मैं वाट्सऐप नंबर 8297324624 दे रही हूं. आप इस नंबर पर मैसेज भेजकर मेरे पति को आशीर्वाद दे सकते हैं. इस पर भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पलटवार करते हुए कहा- दिल्ली के CM दिन गिन रहे हैं, वहीं उनकी पत्नी मुख्यमंत्री बनने की तैयारी कर रही हैं.

कांग्रेस को एक और झटका, अमरवाड़ा के विधायक बीजेपी में हुए शामिल

मध्‍य प्रदेश में छिंदवाड़ा के अमरवाड़ा से कांग्रेस विधायक भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हो गए. कमलेश प्रताप शाह ने विधायक पद से इस्तीफा दिया. फिर उन्‍होंने सीएम हाउस में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सदस्यता ली. उनसे पहले भी कई कांग्रेसी नेता भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में आ चुके हैं.

कांग्रेस के स्‍टार प्रचारकों की लिस्‍ट सामने आई, इनमें आधे राजस्‍थान के

कांग्रेस के स्‍टार प्रचारकों की लिस्‍ट सामने आ चुकी है. लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए कांग्रेस ने 40 नेताओं को स्टार प्रचारक बनाया है, जिनमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी, कन्हैया कुमार सहित 21 केंद्रीय नेता शामिल हैं. इनके अलावा इनमें पूर्व सीएम अशोक गहलोत, पायलट, डोटासरा, जूली समेत आधे नेता राजस्थान के हैं. इनके अलावा कई स्थानीय नेताओं को भी चुनावी प्रचार करने की जिम्मेदारी गई है.

ममता की पार्टी TMC ने पीएम मोदी की आयोग से शिकायत की

पश्चिम बंगाल में सत्‍तारूढ़ पार्टी TMC ने चुनाव आयोग से पीएम मोदी के खिलाफ शिकायत की है, उन पर तीसरी बार आचार संहिता उल्लंघन का आरोप लगाया है. इस बार TMC की ओर से पीएम मोदी और कृष्णानगर कैंडिडेट की बातचीत का मुद्दा आयोग के समक्ष उठाया गया है.

भाजपा ने अब्दुल सलाम को केरल की इस सीट से दिया टिकट

लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने केरल की मुस्लिम बहुल मलप्पुरम लोकसभा सीट से एम. अब्दुल सलाम (M. Abdul Salam) को अपना उम्‍मीदवार बनाया है. यह पार्टी के एकमात्र मुस्लिम प्रत्याशी बताए जा रहे हैं, जो कि केरल के कोझीकोड स्थित कालीकट विश्वविद्यालय के कुलपति रह चुके हैं. हाल ही में दिए गए एक इंटरव्यू में सलाम ने नागरिकता संशोधन विधेयक (CAA) विवाद, हिंदुत्व और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के प्रति Muslim समुदाय के दृष्टिकोण सहित कई मुद्दों पर अपने विचार रखे थे. सलाम ने कहा था, ‘हम कांग्रेस (Congress) और माकपा (CPIM) के सीएए विरोधी अभियानों का सामना कर रहे हैं. जबकि सीएए विभाजन से प्रभावित अल्पसंख्यक लोगों को न्याय दिलाने के लिए है. पाकिस्तान और बांग्लादेश में मुस्लिम उत्पीड़ित अल्पसंख्यकों में से नहीं हैं. वे उन देशों में अल्पसंख्यक नहीं हैं और उन्हें वहां किसी उत्पीड़न का सामना नहीं करना पड़ता.’

बसपा के पूर्व विधायक राजू पाल की हत्या के मामले में सात दोषी

आज लखनऊ में विशेष सीबीआई अदालत ने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के पूर्व विधायक राजू पाल की हत्या के मामले में सात लोगों को दोषी करार दिया है. इस मामले की जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि लखनऊ की एक विशेष सीबीआई अदालत ने 2005 में पूर्व बसपा विधायक राजू पाल की हत्या के मामले में सात लोगों को दोषी ठहराया, इस मामले में गैंगस्टर अतीक अहमद भी आरोपी था.

चुनाव में वोट मांगने आऊं तो मुझे मारना-पीटना: बीजेपी नेता

लोकसभा चुनाव के लिए शुरू हुए प्रचार-प्रसार के बीच कोटा लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी ओम बिरला के समर्थन में राजस्थान के शिक्षा एवं पंचायत राज मंत्री मदन दिलावर ने जनसंपर्क किया. इस जनसंपर्क अभियान के दौरान दिलावर ने कहा- ‘यह चुनाव नाली और सड़क-बिजली के लिए नहीं है. उसके लिए तो मैं वोट मांगने आता हूं. भाइयों..बहनों…मैं जब विधानसभा चुनाव में वोट मांगने आता हूं तो मुझसे बदला ले लेना. मुझे मारना-पीटना टोकना, जो करना हो सब कर सकते हो. लेकिन, अभी जो वोटिंग होगी, वह सड़क-बिजली के लिए नहीं बल्कि देश के लिए होगी.’

— भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read