Bharat Express

Gyanvapi Issue: ASI से मिली सर्वे रिपोर्ट पर अदालत में 21 दिसंबर को होगी सुनवाई, मुस्लिम पक्ष की मांग- साक्ष्यों को सार्वजनिक न करें

Gyanvapi ASI Survey: ज्ञानवापी मामले में ASI ने अदालत में 1000 से अधिक पेज की सर्वे रिपोर्ट पेश की है. अब अदालत 21 दिसंबर को इस पर फैसला सुनाएगी. उसी दिन हिंदू-मुस्लिम पक्षकारों को सर्वे रिपोर्ट की कॉपी दी जाएगी.

ज्ञानवापी सर्वे (फोटो-सोशल मीडिया)

Gyanvapi Survey Case: ज्ञानवापी सर्वे मामले में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के एडिशनल डायरेक्टर ने वाराणसी के जिला जज को सील बंद रिपोर्ट सौंप दी है. सूत्रों के मुताबिक, उनकी ओर से 1000 से ज्यादा पेज की रिपोर्ट जिला अदालत में सौंपी गई. इस मामले पर अब 21 दिसंबर को फैसला आ सकता है.

ज्ञानवापी सर्वे मामले में हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व कर रहे वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा कि “हमें ये पता चला है कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) की ओर से अदालत में सील बंद रिपोर्ट जिला जज को सौंपी है. हम मानते हैं कि ऐसा करके ASI ने सुप्रीम कोर्ट के 4 अगस्त के फैसले का उल्लंघन किया है. इसलिए हमने जिला अदालत के समक्ष एक आवेदन दायर किया है कि हमें रिपोर्ट की एक प्रति प्रदान की जानी चाहिए, और मीडिया को यह आदेश नहीं दिया जा सकता कि आप इस रिपोर्ट के बारे में बात नहीं कर सकते या इस पर कुछ प्रकाशित नहीं कर सकते.”

Gyanvapi Masjid Survey

सर्वे की रिपोर्ट सीलबंद लिफाफे में पेश हो: अंजुमन इंतजामिया

दूसरी ओर मुस्लिम पक्ष की ओर से कहा गया, “हम चाहते हैं कि सर्वे की रिपोर्ट सील बंद लिफाफे में पेश हो और बिना हलफनामे के किसी को भी इसे सार्वजनिक करने की इजाजत न दी जाए.” आज सर्वे रिपोर्ट पेश होने से पहले मुस्लिम पक्ष यानी अंजुमन इंतजामिया ने कोर्ट में एक एप्लिकेशन दी, इसमें यह मांग की गई कि सर्वे में जुटाई गई चीजों को सार्वजनिक न करें.

हैदराबाद की GPR टीम ने किया था ज्ञानवापी परिसर में सर्वे

सूत्रों के अनुसार, ज्ञानवापी के सर्वे के दौरान ASI को खंडित मूर्तियां, घड़ा, चिह्न जैसे 250 अवशेष मिले थे..इन्हें भी आज अदालत में पेश किया गया है. सर्वे से जुड़ी सबसे बड़ी बात यह है कि GPR रिपोर्ट अमेरिका में तैयार की गई है. ज्ञानवापी में सर्वे हैदराबाद की GPR टीम ने किया था. सर्वे के दौरान खंडित मूर्तियों समेत अनेक अवशेष मिले.

सर्वे से पता चलेगा- यह मस्जिद मंदिर की जगह पर बनी क्या

ASI के वैज्ञानिक सर्वेक्षण से अदालत को यह समझने में मदद मिलेगी कि वाराणसी में काशी विश्वनाथ परिसर के निकट मस्जिद का निर्माण हिंदू मंदिर की पहले से मौजूद संरचना पर किया गया था या नहीं. गौरतलब हो कि ज्ञानवापी के पिछले हिस्से की दीवार पर हिंदू धर्म से जुड़े निशान मिलने का दावा किया गया है. साथ ही मस्जिद में त्रिशूल देखा गया है.

ये भी पढ़ें- ज्ञानवापी सर्वे की रिपोर्ट आज की गई कोर्ट में पेश, ASI ने न्यायाधीश को दिखाईं खंडित मूर्तियां और सैकड़ों चिह्न

सुप्रीम कोर्ट ने दिया वजूखाने को छोड़कर सर्वे करने का आदेश

ज्ञानवापी परिसर में सर्वे करने का आदेश भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) को सुप्रीम कोर्ट ने दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने 4 अगस्त को कहा था कि ज्ञानवापी के ‘वजूखाना’ क्षेत्र को छोड़कर मस्जिद परिसर में सर्वे किया जा सकता है. सुप्रीम कोर्ट ने यह आदेश अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी द्वारा इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका का निपटारा करते हुए दिया था.

— भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read