Bharat Express

किसान संपर्क अभियान में जम्मू-कश्मीर के 1.5 लाख किसानों ने भाग लिया

जम्मू और कश्मीर सरकार ने ‘दक्ष किसान ‘ के तहत यूटी के सभी जिलों में किसानों का उत्साहजनक पंजीकरण दर्ज किया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

जम्मू और कश्मीर सरकार ने ‘दक्ष किसान ‘ के तहत यूटी के सभी जिलों में किसानों का उत्साहजनक पंजीकरण दर्ज किया है , जो अपनी तरह का पहला हाइब्रिड स्किलिंग प्रोग्राम है. विशेष रूप से कृषक समुदाय के लिए, एक आधिकारिक बयान में कहा गया है. ” दक्ष किसान पोर्टल में अब तक 12000 से अधिक किसानों ने अपना पंजीकरण कराया है और लगभग 3000 किसानों ने अपनी पसंद के कौशल पाठ्यक्रम में नामांकन कराया है.

इसके अलावा, किसानों की एक बड़ी संख्या किसान संपर्क अभियान के बारे में जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया, “दक्ष किसान- किसानों के कौशल विकास के लिए एक लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (एलएमएस) है. देश में अपनी तरह का पहला, दक्ष किसान, कृषि उत्पादन विभाग द्वारा विकसित किया गया है, जहां जेके के कृषि-जलवायु क्षेत्रों के अनुसार 121 कौशल पाठ्यक्रम किसानों के लिए मुफ्त हैं. किसान संपर्क अभियान के दौरान किसानों को पैम्फलेट के पीछे क्यूआर कोड का एक सरल स्कैन प्रदान किया जा रहा है, जो उन्हें दक्ष किसान पोर्टल पर ले जाता है, जहां वे मुफ्त में पंजीकरण करा सकते हैं और अपनी पसंद का कोई भी कौशल पाठ्यक्रम शुरू कर सकते हैं.”

ये भी पढ़ें- New Parliament Inauguration: पीएम मोदी ने नई संसद का किया उद्घाटन, हवन-पूजा के बाद ‘सेंगोल’ को लोकसभा में किया स्थापित

अधिकारी ने इस दुर्लभ उपलब्धि का श्रेय महत्वाकांक्षी ‘किसान संपर्क अभियान’ को देते हुए कहा कि 24 अप्रैल, 2023 को शुरू की गई पहल ने इस सप्ताह तक लगभग 1367 पंचायतों के कवरेज के साथ पांच दौर पूरे कर लिए हैं. जेके के सभी जिलों के लगभग 1.5 लाख किसानों ने इन पांच दौर के उन्मुखीकरण कार्यक्रमों के दौरान उन्मुखीकरण कार्यक्रम में भाग लिया है.

उत्पादन विभाग द्वारा बड़े पैमाने पर किसान उन्मुखीकरण अभ्यास किया जा रहा है, जिसके तहत अगले 4 महीनों में किसान संपर्क अभियान के तहत प्रत्येक पंचायत में किसानों तक पहुंचने के महत्वाकांक्षी लक्ष्यों की परिकल्पना की गई है. किसान _हाल ही में शुरू किए गए समग्र कृषि विकास कार्यक्रम ( एचएडीपी ) के तहत आउटरीच अभ्यास की योजना बनाई गई है.

Bharat Express Live

Also Read