Bharat Express

Madhya Pradesh: आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 10 हजार से बढ़ा कर 13 हजार रूपए होगा- सीएम शिवराज

Madhya Pradesh: मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की भूमिका सराहनीय है.

Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह

CM Shivraj Singh Chouhan: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 10 हजार रूपए से बढ़ा कर 13 हजार रूपए किया जाएगा. राशि में इंसेंटिव के रूप में 1000 रूपए की वृद्धि प्रतिवर्ष की जाएगी. आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का 1000 रूपए प्रति माह अलग से प्राप्त होगा. मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का मानदेय भी 6 हजार 500 रूपये प्रतिमाह कर दिया गया है. आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सेवानिवृत्त होने पर एकमुश्त एक लाख 25 हजार रूपए और सहायिकाओं को एक लाख रूपए उपलब्ध कराए जाएंगे. आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं का 5 लाख रूपए का स्वास्थ्य और दुर्घटना बीमा कराया जाएगा. सहायिका से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पद पर पदोन्नति के लिए 50 प्रतिशत पद आरक्षित होंगे. आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को शासकीय कर्मचारी की तरह सुविधा होगी. मुख्यमंत्री चौहान ने यह घोषणा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के भेल दशहरा मैदान में हुए सम्मेलन में की. मुख्यमंत्री भारतीय मजदूर संघ और मध्य प्रदेश आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका महासंघ के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे.

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका सराहनीय

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की भूमिका सराहनीय है. लाड़ली लक्ष्मी और मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के क्रियान्वयन में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का महत्वपूर्ण योगदान रहता है. मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना को लागू करवाने में आंगनवाड़ी की बहनों ने कठिन परिश्रम किया है, जो अभिनन्दनीय है. बहनों ने कम समय में दिन-रात एक कर एक करोड़ 25 लाख पंजीयन कराए, यह बड़ी उपलब्धि है. कुपोषण कम करने के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता-सहायिकाओं के सतत प्रयास जारी हैं. मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हमारी सरकार ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के परिश्रम और उनके द्वारा समाज के लिए किए जा रहे कार्यों का सदैव सम्मान किया है और समय -समय पर मानदेय में वृद्धि की है.

लाडली बहना योजना सामाजिक क्रांति की एक महत्वपूर्ण कड़ी

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना, मेरे अंतर्मन से निकली योजना है. भारत में प्राचीनकाल में महिलाओं का बहुत सम्मान था, परंतु देश के गुलाम होने के बाद महिलाओं के साथ अन्याय हुआ. ऐतिहासिक कारणों के परिणामस्वरूप घरों में भी महिलाएं दोयम दर्जे के व्यवहार की शिकार हुईं. अपनी छोटी-मोटी जरूरतों के लिए भी बहने दूसरों पर निर्भर थीं. उनकी स्थिति में सुधार के लिए ही प्रदेश में लाडली लक्ष्मी योजना, कन्या विवाह योजना, अन्य प्रोत्साहन गतिविधियां और महिला सशक्तिकरण के लिए योजनाएं क्रियान्वित की गईं. लाडली बहना योजना भी इस सामाजिक क्रांति की एक महत्वपूर्ण कड़ी है. सम्मेलन में भारतीय मजदूर संघ और मध्यप्रदेश आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका महासंघ के प्रतिनिधियों ने भी अपने विचार रखे.

‘प्रमोशन के लिए 50 प्रतिशत पद रिजर्व होंगे’

सीएम ने कहा कि रिटायरमेंट के बाद आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को सवा लाख और सहायिका को एक लाख रुपये का तोहफा है. नौनिहालों का भविष्य संवारने वाली आंगनबाड़ी की बहनों का होगा 5 लाख का बीमा भी दिया जाएगा. इसके साथ ही सहायिका से कार्यकर्ता के पद पर प्रमोशन के लिए 50 प्रतिशत पद रिजर्व होंगे

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read