Bharat Express

PM मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर किया ‘विश्वकर्मा योजना’ का ऐलान, जानें किसे मिलेगा लाभ

Independence Day 2023: पीएम ने एक और योजना का जिक्र करते हुए कहा कि- अब मेरा सपना गांवों में 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का है. इसके लिए हमने एक नई योजना शुरू करने का फैसला किया है.

पीएम नरेंद्र मोदी (फोटो ट्विटर)

PM Narendra Modi Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज फहराया और देशवासियों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने तमाम तरह की योजनाओं का जिक्र किया, जो उनके 10 साल कार्यकाल के दौरान चलाई गईं. पीएम ने इस दौरान आवास योजना से लेकर स्वनिधि योजना की सफलता के बारे में बताया कि कैसे इन योजनाओं का लाभ देशवासियों तक पहुंचा है. वहीं पीएम मोदी ने इसके अलावा एक और नई योजना के शुरू करने के बारे में बताया.

पीएम मोदी ने बताया कि विश्वकर्मा योजना के तरह हम अगले महीने पारंपरिक कौशल (Vishvakarma Yojana)) वाले लोगों के लिए 13,000 से 15,000 करोड़ रुपए के आवंटन के साथ विश्वकर्मा योजना शुरू करेंगे. इसमें सुनार, लोहार, नाई और चर्मकार जैसे पारंपरिक कौशल वाले लोगों को शामिल किया जाएगा और उन तक सहायता पहुंचाई जाएगी.

‘परिवारजनों’ के साथ विकास का 3D फार्मूला शेयर

इसके अलावा पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए अपने 140 करोड़ ‘परिवारजनों’ के साथ विकास का 3D फार्मूला शेयर किया. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे पास जनसांख्यिकी, लोकतंत्र और विविधता है. ये तीनों मिलकर देश के सपनों को साकार करने की क्षमता रखते हैं. पीएम मोदी ने कहा, देश के युवाओं के पास इस समय अवसर ही अवसर है. देश को पिछले 1000 सालों की दासता से आजादी मिली है.

यह भी पढ़ें-  Independence Day 2023: मणिपुर के हालात पर भावुक हुए पीएम मोदी, पढ़ें भाषण की बड़ी बातें

मेरा सपना गांवों में 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का है

पीएम ने एक और योजना का जिक्र करते हुए कहा कि- अब मेरा सपना गांवों में 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का है. इसके लिए हमने एक नई योजना शुरू करने का फैसला किया है, जिसमें स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को ड्रोन चलाने और मरम्मत करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा. यह ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाएगा और देश के कृषि-तकनीक क्षेत्र को मजबूत करेगा. पीएम ने आगे कहा कि- 2014 में जब हम सत्ता में आए तो वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में हम 10वें स्थान पर थे. आज 140 करोड़ भारतीयों के प्रयास से हम वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं. यह ऐसे ही नहीं हुआ जब भ्रष्टाचार के राक्षस ने देश को अपनी गिरफ्त में ले लिया था तब हमने इसे रोका और एक मजबूत अर्थव्यवस्था बनाई.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read