Bharat Express

International Vlogging Day: व्लॉगिंग के शौकीनों के लिए सबसे बड़ा दिन आज, दुनिया घूमने-पैसा कमाने और करियर बनाने का जरिया

दुनियाभर में वर्ष 2018 से 10 अगस्त के दिन इंटरनेशनल व्लॉगिंग डे सेलिब्रेट किया जा रहा है. यह दिन ऑनलाइन क्रिएटर्स और उनके कामकाज के सेलिब्रेशन के लिए जाना जाने लगा है, जो लोगों को वीडियो के माध्यम से अपनी स्टोरीज शेयर करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

International Vlogging Day in 2024 do you know What is a day in the life vlog?

International Vlogging Day | August 10, 2024 : दुनियाभर में आज इंटरनेशनल व्लॉगिंग डे सेलिब्रेट किया जा रहा है. 10 अगस्त का दिन ऑनलाइन क्रिएटर्स और उनके कामकाज के सेलिब्रेशन के लिए जाना जाने लगा है, जो लोगों को वीडियो के माध्यम से अपनी स्टोरीज शेयर करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

व्लॉगिंग डे सेलिब्रेशन की शुरूआत ‘समर इन द सिटी’ द्वारा की गई थी, जो यू.के. का सबसे बड़ा ऑनलाइन वीडियो सेलिब्रेशन है. यह सेलिब्रेशन व्लॉगर्स और प्रशंसकों के समुदाय को एक साथ लाने के लिए जाना जाता है. YouTube समुदाय के निर्माता, पेशेवर और दर्शक शहर में गर्मियों के दौरान एक-दूसरे के साथ स्थायी संबंध बना सकते हैं.

international vlogging day
यूट्यूब व्लॉगिंग आजकल युवाओं के सिर चढ़कर बोल रही है

2009 में जब YouTube एक बहुत लोकप्रिय सोशल मीडिया वेबसाइट बनना शुरू हुआ, तो बहुत से लोगों ने व्लॉगिंग को दुनिया भर के लोगों से जुड़ने का एक तरीका मानना ​​​​शुरू कर दिया. यह महोत्सव कई मिलन समारोह, पुरस्कार समारोह, लाइव प्रदर्शन, एक्सपो और चर्चा पैनल का आयोजन करता है. ऐसा ही एक उत्सव संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित किया जाता है जिसे विडकॉन कहा जाता है.

समर इन द सिटी सेलिब्रेशन की सफलता के परिणामस्वरूप वर्ष 2018 में व्लॉगिंग डे की शुरूआत हुई. यह अधिक लोगों को अपने ज्ञान और अनुभवों को दुनिया के साथ साझा करने के लिए प्रोत्साहित करने का एक तरीका है. व्लॉगर्स द्वारा किए गए काम के कारण बहुत से लोगों को बहुमूल्य जानकारी प्राप्त हुई है. व्लॉगिंग के लाभ ऑनलाइन कल्चर से कहीं आगे तक जाते हैं.

व्लॉगिंग के दौरान एक विदेशी युवती

ऑनलाइन क्रिएटर्स आत्मविश्वास पैदा करने, पैसा कमाने और सफल करियर स्थापित करने में सक्षम हैं. इससे संबंधित उन समुदायों का तो जिक्र ही नहीं किया जा सकता जिन्हें एक-दूसरे की परवाह करने और समर्थन देने के लिए बनाया जा सकता है. आज दुनियाभर में लाखों ऑनलाइन क्रिएटर हैं, जो यूट्यूब की व्लॉगिंग करते हैं. वे एक से दूसरे शहरों या देशों में जाते हैं और वहां की खासियतों, सैर सपाटे वाले स्थलों के बारे में लोगों के साथ अपना अनुभव शेयर करते हैं.

— भारत एक्सप्रेस

Also Read