Bharat Express

‘शीर्ष पर चुनौती देने से पहले रायबरेली जीतें…’, शतरंज के पूर्व चैंपियन Garry Kasparov के इस ट्वीट से गरमाई सियासत

गैरी कास्परोव द्वारा हाल ही में किया गया ट्वीट शतरंज और राजनीति के दायरे से परे गूंजा, सोशल मीडिया पर उनके कुछ शब्‍दों ने ‘चैंपियन’ बनने की चाह रखने वालों के लिए रणनीति और महत्वाकांक्षा की आहुति दे डाली. अब कांग्रेस-भाजपा के समर्थक एक-दूजे पर तंज कस रहे हैं.

rahul gandhi Garry Kasparov

Garry Kasparov Tweet on Raebareli: रूस के दिग्‍गज शतरंज खिलाड़ी गैरी कास्परोव, जो वर्ल्‍ड चेस चैंपियन रह चुके हैं, ने आज अपने संक्षिप्त लेकिन एक गहन ट्वीट से भारत में सियासी माहौल को गरमा दिया. गैरी कास्परोव ने X.com पर एक यूजर (@SandipGhose) द्वारा किए गए ट्वीट का रिप्‍लाई करते हुए लिखा, “परंपरागत निर्देश है कि शीर्ष पर चुनौती देने से पहले आपको पहले रायबरेली से (चुनाव) जीतना चाहिए.”

गैरी कास्परोव की यह टिप्‍पणी भारतीय लोकसभा चुनाव-2024 से सीधा संबंध रखती है, क्योंकि इसमें उन्‍होंने रायबरेली का जिक्र किया, जहां से आज कांग्रेस पार्टी के सिपहसालार राहुल गांधी ने चुनाव लड़ने का फैसला किया है. रायबरेली से पर्चा भरने के लिए राहुल गांधी ने अपनी पारंपरिक सीट अमेठी को किनारे किया, 2019 में उन्‍हें अमेठी में हार झेलनी पड़ी थी.

रूसी शतरंज खिलाड़ी कास्परोव का ट्वीट वायरल

भारतीय राजनीति से अवगत लोगों के लिए, रायबरेली एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है. चूंकि यह निर्वाचन क्षेत्र पीढ़ियों से गांधी परिवार द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया है, इसलिए रायबरेली को जीतना अक्सर राष्ट्रीय नेतृत्व के लिए एक महत्वपूर्ण कदम माना जाता है. रूसी शतरंज खिलाड़ी कास्परोव की सादृश्यता शतरंज की रणनीतियों और राजनीतिक सत्ता की खोज के बीच एक समानता दर्शाती है, जो सुझाव देती है कि उच्च आकांक्षाओं के लिए लक्ष्य रखने से पहले जमीनी स्तर पर एक ‘गढ़’ हासिल करना आवश्यक है.

कास्परोव के उपरोक्त ट्वीट से जाहिर होता है कि उनकी बुद्धिमत्ता भारतीय राजनीति की सीमाओं से परे तक जाती है. शतरंज की तरह, जीवन में भी कोई अपनी स्थिति को मजबूत किए बिना, इलाके को समझे बिना या अपनी सुरक्षा को मजबूत किए बिना सीधे जीत की ओर नहीं बढ़ सकता है.

लोकसभा चुनाव के संदर्भ में कास्परोव की सलाह कि ‘शीर्ष पर चुनौती देने से पहले आपको रायबरेली (तात्पर्य था कि निचले स्तर पर) पहले जीतना होगा’, विशेष प्रासंगिकता रखती है. तीव्र प्रतिस्पर्धा और बदलते गठबंधनों से चिह्नित परिदृश्य में, महत्वाकांक्षी नेताओं के लिए रणनीतिक सोच के सबक पर ध्यान देना अच्छा होगा.

— भारत एक्सप्रेस

Also Read