Bharat Express

Viksit Bharat 2047 Vision: PM मोदी और मंत्रि परिषद ने की ‘विकसित भारत’ विजन डॉक्यूमेंट और अगले 5 वर्षों के लिए कार्य योजना पर बैठक

भाजपा नेता कह रहे हैं कि देश की स्वतंत्रता के 100वें वर्ष को चिह्नित करते हुए 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना है। इस दृष्टिकोण में आर्थिक विकास, सामाजिक प्रगति, पर्यावरणीय स्थिरता और सुशासन शामिल है।

PM Modi

PM Modi

Vision Document for Viksit Bharat 2047: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश तेजी से तरक्की कर रहा है। पीएम मोदी ने ‘विकसित भारत 2047’ का नारा दिया। हाल ही में उनकी अध्यक्षता में मंत्रि परिषद ने “विकसित भारत 2047” के लिए एक विज़न दस्तावेज़ और अगले पांच वर्षों के लिए एक विस्तृत कार्य योजना पर विचार-मंथन के लिए बैठक भी बुलाई थी।

यह बैठक, संभवतः आगामी चुनावों से पहले आखिरी बैठक थी, जिसमें कई मंत्रालयों ने अपने विचार प्रस्तुत किए। इसके अतिरिक्त, योजना के त्वरित कार्यान्वयन के लिए मई 2024 में नई सरकार के गठन के बाद तत्काल कदमों के लिए 100-दिवसीय एजेंडा तैयार किया गया है।

PM Modi In Bihar:

सरकारी सूत्रों के अनुसार, “विकसित भारत” का रोडमैप “संपूर्ण सरकार” दृष्टिकोण को नियोजित करते हुए दो वर्षों से अधिक समय से काम कर रहा है। इसमें सभी मंत्रालयों से इनपुट और राज्य सरकारों, शिक्षाविदों, उद्योग निकायों, नागरिक समाज, वैज्ञानिक संगठनों और युवा लामबंदी के साथ व्यापक परामर्श शामिल था, 2,700 से अधिक बैठकों, कार्यशालाओं और सेमिनारों के माध्यम से 20 लाख से अधिक युवाओं से विचार और सुझाव प्राप्त किए गए।

“विकसित भारत 2047” का यह व्यापक खाका आर्थिक विकास, एसडीजी, जीवनयापन में आसानी, व्यापार करने में आसानी, बुनियादी ढांचे और सामाजिक कल्याण से संबंधित राष्ट्रीय आकांक्षाओं, कार्य बिंदुओं और लक्ष्यों को शामिल करता है। नीति आयोग को “विकसित भारत @2047” के लिए 10 क्षेत्रों के दृष्टिकोण को एक एकीकृत दृष्टिकोण में समेकित करने का काम सौंपा गया था।

भाजपा नेता कह रहे हैं कि देश की स्वतंत्रता के 100वें वर्ष को चिह्नित करते हुए 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना है। इस दृष्टिकोण में आर्थिक विकास, सामाजिक प्रगति, पर्यावरणीय स्थिरता और सुशासन शामिल है। वर्तमान में, भारत अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी के बाद लगभग 3.4 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की जीडीपी के साथ दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थान पर है।

यह भी पढ़िए— पीएम मोदी ने BJP को डोनेट किया इतना रुपया, सोशल मीडिया पर शेयर की चंदे की रशीद

Bharat Express Live

Also Read

Latest