Bharat Express

Delhi Budget 2023: दिल्ली में बजट पर पॉलिटिक्स! “केंद्र सरकार पेश नहीं होने दे रही है बजट” सीएम केजरीवाल का आरोप

Arvind Kejriwal: आम आदमी पार्टी ने बजट सत्र में देरी को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि “केंद्र ‘गुंडागर्दी’ का सहारा ले रहा है और यह देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि केंद्र सरकार ने दिल्ली के बजट रोक लगा दी हो.

Arvind Kejriwal

सीएम अरविंद केजरीवाल (फोटो PTI)

Delhi Budget 2023: दिल्ली के बजट को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और केंद्र सरकार आमने सामने आ गए हैं. सीएम केजरीवाल ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार दिल्ली का बजट पेश नहीं होने दे रही है. आज मंगलवार को विधानसभा में दिल्ली का बजट प्रस्ताव पेश होना था. दिल्ली सरकार के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने इसकी अभी तक मंजूरी नहीं दी है. केंद्र सरकार के अप्रूवल के बाद ही दिल्ली का बजट सदन में पेश किया जाता है. इसी दौरान केजरीवाल ने दावा किया है कि आज 21 मार्च मंगलवार को दिल्ली का बजट पेश नहीं हो पाएगा. जानकारी के मुताबिक, वहीं सीएम केजरीवाल ने दिल्ली बजट को लेकर प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखी है.

इससे पहले दिल्ली के उप राज्यपाल वीके सक्सेना ने भी कहा था कि बजट प्रस्ताव पर की गईं टिप्पणियों पर सरकार ने कोई जवाब नहीं दिया. हालांकि सोमवार देर रात दिल्ली सरकार के तरफ से प्रस्ताव पर की गईं टिप्पणियों का जवाब एलजी कार्यालय (LG Office) को भेज दिया गया है.

अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

आम आदमी पार्टी ने बजट सत्र में देरी को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि “केंद्र ‘गुंडागर्दी’ का सहारा ले रहा है और यह देश के इतिहास में पहली बार हुआ है कि केंद्र सरकार ने दिल्ली के बजट रोक लगा दी हो.” जानकारी के मुताबिक, दिल्ली सरकार ने जो केंद्र को बजट भेजा था वह उससे संतुष्ट नहीं था. इस पर गृह मंत्रालय ने नोटिस देकर सरकार से स्पष्टीकरण मांगा था. लेकिन अभी तक दिल्ली सरकार ने इस पर स्पष्टीकरण नहीं दिया था. इसी वजह से गृह मंत्रालय द्वारा बजट को रोका गया है. इसके साथ केंद्र का यह भी कहना है कि इंफ्रास्ट्रक्चर से ज्यादा दिल्ली सरकार ने विज्ञापन पर खर्च का बजट भेजा था.

यह भी पढ़ें-  Delhi Liquor Policy Case: मनीष सिसोदिया को आज मिलेगी जमानत? कोर्ट में आज होगी सुनवाई, 3 अप्रैल तक बढ़ी है कस्टडी

केंद्र सरकार के मुताबिक, दिल्ली सरकार के प्रस्तावित बजट में स्वास्थ्य, इंफ्रास्ट्रक्चर और लोगों से जुड़े हुए मुद्धों पर ध्यान कम दिया है. इसके बदले में एडवरटाइजमेंट पर ज्यादा फोकस किया है. इस पर दिल्ली सरकार से बोला गया है कि बजट में सुधार करके भेजें.

17 मार्च को होना बजट पेश

बता दें कि दिल्ली का बजट सत्र 17 मार्च से शुरू हुआ था. वहीं दिल्ली का बजट 21 मार्च को पेश होना था, लेकिन अब केजरीवाल सरकार के दावा के मुताबिक बजट पेश नहीं हो पाएगा.

– भारत एक्सप्रेस

 

Bharat Express Live

Also Read

Latest