Bharat Express

Cancer: इस जानलेवा रोग की चपेट में हर 9वां भारतीय, हर साल तेजी से बढ़ रहे इसके मरीज, 5 राज्यों में मौतें भी बढ़ीं

Cancer Patients In India: भारत में कैंसर की वजह से 22 सालों में डेढ़ करोड़ लोगों की जान चली गई. अभी देश में ढाई करोड़ से ज्यादा कैंसर पीड़ित हैं, सालभर में ये आंकड़ा बढ़कर 3 करोड़ हो सकता है.

Cancer Patients in India

भारत में कैंसर से जंग जीतने के लिए बड़ी तैयारी जरूरी

Cancer Symptoms, Signs & Causes: भारत दुनिया में सबसे ज्‍यादा जनसंख्‍या वाला देश बन चुका है. यहां रोजाना 40 हजार से ज्‍यादा बच्‍चे पैदा होते हैं. हालांकि, नवजातों की संख्‍या बढ़ने के अलावा देश में चिंता बढ़ाने वाले आंकड़े भी सामने आ रहे हैं. भारत अब ऐसा देश है, जहां कैंसर से पीड़ित लोगों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है. कहा जा रहा है कि अगले साल तक भारत दुनिया में कैंसर की राजधानी बन जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां कैंसर के सालाना केस 2025 तक 15.7 लाख हो जाएंगे, जो 2022 में 14.6 लाख थे.

डॉक्‍टर्स का कहना है कि जाने-अनजाने में हर नौवां भारतीय कैंसर से जूझ रहा है. और, यहां पर कैंसर पीड़ितों के 80 फीसदी मामलों में, देरी ने हजारों लोगों की जान ले ली है. कैंसर के मरीजों की समय पर जांच व इलाज हो तो बहुत-से लोगों की जिंदगियां बच जाया करेंगी.

cancer-1-76083422मानव शरीर में कैंसर की सेल्स — प्रतीकात्मक तस्वीर


देश में अब 2.6 करोड़ से ज्‍यादा कैंसर के मरीज

पिछले 22 सालों में देश में डेढ़ करोड़ से ज्‍यादा कैंसर के मरीजों की मौत हो चुकी है. इस मामले में चीन और अमेरिका के बाद भारत तीसरे नंबर पर आता है. फिलहाल देश में ढाई करोड़ से ज्‍यादा लोग कैंसर से पीड़ित हैं. आशंका जताई जा रही है कि अगले साल यानी कि 2025 तक देश में ये संख्‍या 3 करोड़ तक जा सकती है.

यह भी पढ़िए: अब मुंह के कैंसर का पता लगाएगी ये वाली लॉलीपॉप, लोगों को दर्द भरी परंपरागत बायोप्सी से मिलेगा छुटकारा

cancer-94347515

यहां पर सबसे ज्‍यादा मामले ब्रेस्ट कैंसर के

डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में कैंसर के सबसे ज्यादा मामले ब्रेस्ट कैंसर के हैं. वैसे ये रोग यहां कई रूपों में फैल रहा है, जो विभिन्न अंगों या कभी-कभी कई अंगों को निशाना बनाता है. 2022 की एक रिपोर्ट देखी जाए तो उस साल भारत में 13.6% मामले ब्रेस्ट कैंसर के ही थे. उसके अलावा ओरल कैंसर (10.2%) बच्चेदानी का कैंसर (9%) फेफड़ों का कैंसर (5.8%) ग्रास नली कैंसर (5%) के पीड़ित थे.

इन राज्‍यों में कैंसर के आंकड़े ‘जानलेवा’

Cancer Patients n India

देश के 5 राज्यों में बीते 9 साल में कैंसर के मरीज 49% और मौतें 84% तक बढ़ीं।


ये हैं कैंसर के लक्षण, यदि कुछ ऐसा हो तो तुरंत दिखाएं

डॉक्‍टर कहते हैं- अगर किसी सामान्‍य व्‍यक्ति की आवाज बैठे, गांठ दिखे या वजन घटे तो उसे स्‍वास्‍थ्‍य जांच करानी चाहिए. कैंसर होने की स्थिति में शरीर पर घाव लगातार रहता है, खासकर मुंह, होंठ या जीभ पर. अचानक कहीं गांठ दिखाई देने लगती है, किसी भी छिद्र से असामान्य ब्‍लीडिंग होने लगती है. खांसी या खून की उल्टी होने लगती है, अथवा मूत्र व मलाशय से खून आने लगता है.

यह भी पढ़िए: क्या कार में लगातार बैठने से हो सकता है कैंसर का खतरा? नए अध्ययन में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

– भारत एक्‍सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read