Bharat Express

महंगाई बनी सेहत की दुश्मन, लोग हो रहे इस बीमारी का शिकार, जानें इसका हेल्थ कनेक्शन

Inflation May Cause Anxiety: महंगाई अक्सर लोगों का बजट बिगाड़ देती है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि बढ़ती महंगाई आपको एंजाइटी का मरीज बना सकती है.

Mental Health

मेंटल हेल्थ

Inflation May Cause Anxiety: कोविड-19 की वजह से दुनियाभर के करोड़ों लोगों की नौकरियां चली गई जिसकी वजह से उन्हें आर्थीक तंगी का सामना करना पड़ा. इसके बाद तेजी से महंगाई भी बढ़ गई. लगातार बढ़ती महंगाई की वजह से लोग मेंटल हेल्थ का शिकार हो रहे है और ये आपके स्वास्थय के लिए भी खतरनाक साबित हो रही है. हाल ही में एक सर्वे में खुलासा हुआ था कि अमेरिका के 90% लोग महंगाई की वजह से एंजाइटी का शिकार हो रहे हैं.

बढ़ती महंगाई आपको मेंटल हेल्थ के लिए नुकसानदायक साबित हो रही है. पैसों की किल्लत आपके तनाव की वजह बन जाती है. आज के दौर में महंगाई दुनियाभर में लोगों को बुरी तरह से प्रभावित कर रही है. इस महंगाई की वजह से अमेरिकियों का ही नहीं बल्कि दुनियाभर के लोगों का तनाव बढ़ रहा है जो आपके सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो रहा है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि कैसे महंगाई लोगों की मेंटल हेल्थ बिगाड़ रही है.

क्या हैं लोगों की मेंटल हेल्थ बिगड़ने का कारण?

बढ़ती तादाद में लोग महंगाई की वजह से तनाव और स्ट्रेस की समस्या से जूझ रहे हैं. लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि अमेरिका में लोग कोविड-19 को लेकर जितना तनाव में हैं उससे कहीं ज्यादा तनाव महंगाई की वजह से हो रहा है. इतना ही नहीं यूएस में भी 90% लोग महंगाई से संबंधित एंजाइटी का शिकार हो रहे हैं. कोरोना की वजह से लोगों की इनकम पर काफी असर पड़ा है जो स्ट्रेस का कारण बन रही है.

इनकम का हेल्थ पर होता है सीधा असर

लोगों की इनकम का सीधा असर उनकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर पड़ रहा है. कई ऐसे सामाजिक कारण है जिसकी वजह से लोगों की हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ रहा है. लंबे समय तक स्ट्रेस और एंजाइटी होने से बीमारियों का खतरा कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है. जब लोग अपनी जिंदगी में महत्वपूर्ण चीजों पर कंट्रोल खोने का अनुभव करते हैं तो यह चिता का कारण बन सकता है. इसके अलावा आपके स्वास्थ्य पर भी इसका प्रभाव देखने को मिलता है.

ये भी पढ़ें:Corona का खतरा कम करती है ये चीज, वैज्ञानिकों ने किया बड़ा दावा 

डॉक्टर से करें संपर्क

जब लोगों की इनकम घटती है, तो उनके तनाव का लेवल और अधिक बढ़ जाता है जिसकी वजह से धीरे-धीरे यह एंजाइटी और डिप्रेशन का कारण बनने लगता है. हेल्थ और इनकम का सीधा कनेक्शन होता है, जो अधिकतर लोगों को बुरी तरह से प्रभावित करता है. इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि इस तरह के तनाव से बचा जा सके. अगर समस्या गंभीर होती जा रही है तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए. लापरवाही महंगी पड़ सकती है.

-भारत एक्सप्रेस 

Also Read