Bharat Express

‘पीड़ितों को न्याय मिला..’, नसरल्लाह की मौत पर बोले बाइडेन, इजरायल की बमबारी जारी, ईरान ने UNSC की बैठक बुलाई

हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह के मारे जाने के बाद पश्चिमी एशिया में तनाव चरम पर पहुंच गया है. लेबनान पर इजराइली हमले जारी हैं. अमेरिका ने नसरल्लाह की मौत को जायज ठहराया है. दूसरी ओर, इस घटना से थर्राए ईरान ने UNSC की बैठक बुलाई है.

US President Joe Biden on Hezbollah Nasrallah death

पश्चिम एशियाई देश लेबनान में इजराइल ने चरमपंथी इस्लामिक संगठन हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह को मार गिराया. इस घटना के बाद वहां तनाव चरम पर पहुंच गया है. अपने पहले स्टेटमेंट में इजराइली PM नेतन्याहू ने ईरान को चेतावनी देते हुए कहा कि इजराइल कहीं भी पहुंच सकता है. वहीं ईरान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है.

हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का भी बयान आया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस घटना को “न्याय का एक उपाय” करार दिया.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन

बाइडेन ने कहा, “हसन नसरल्लाह और उनके नेतृत्व वाला आतंकवादी समूह, हिजबुल्लाह, चार दशक तक आतंक मचाते रहे. वे सैकड़ों अमेरिकियों की हत्या के लिए जिम्मेदार थे. इजरायली हवाई हमले में नसरल्लाह की मौत बहुत-से पीड़ितों के लिए न्याय का एक उपाय है, जिनमें हजारों अमेरिकी, इजरायली और लेबनानी नागरिक शामिल हैं.”

Israel Hezbollah War

इजरायल ने नसरल्लाह को इसलिए मारा

नसरल्लाह की मौत एक तीव्र संघर्ष के बीच हुई है, जो हमास के 7 अक्टूबर, 2023 को इजरायल पर हुए घातक हमले के बाद शुरू हुआ था, जिसमें हजारों लोगों की जान चली गई थी. उस हमले के अगले दिन, नसरल्लाह ने हिजबुल्लाह को इजरायल के विरुद्ध हमास का साथ देने के लिए जंग में उतार दिया था. जिससे इजरायल के खिलाफ “उत्तरी मोर्चा” भी खुल गया था.

Israel Hezbollah War

हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर गिराए थे 15 बम

अब न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि नसरल्लाह को मारने के लिए 27 सितंबर को इजराइल ने 8 लड़ाकू विमान भेजे थे. उन विमानों के जरिए हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर 2 हजार पाउंड के 15 बम गिराए गए थे. इन बमों को बंकर बस्टर भी कहा जाता है. ये बम लोकेशन पर अंडरग्राउंड तक घुसकर विस्फोट करने में सक्षम होते हैं.

— भारत एक्सप्रेस

Also Read