Bharat Express

जमात-ए-इस्लामी हिंद ने G-20, नए डेटा संरक्षण बिल और क्रिमनल लॉ जैसे मुद्दों पर बुलाई प्रेस कॉन्फ्रेंस, उठाई कई मांगें

मुस्लिम समुदाय के संगठन जमाअत-ए-इस्लामी हिंद की ओर से आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई. जिसमें देश के कुछ ज्वलंत मुद्दों पर चर्चा की गई. मणिपुर संकट, नया आपराधिक कानून, नया डेटा संरक्षण बिल, शैक्षणिक संस्थानों में इस्लामोफोबिया आदि विषयों पर सवाल-जवाब किए गए.

Jamaat-e-Islami Hind

जमीयत ए इस्लामी हिंद के पदाधिकारी.

Jamaat-e-Islami Hind : आज जमाअत-ए-इस्लामी हिंद के मुख्यालय में आयोजित मासिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जमाअत-ए-इस्लामी हिंद के उपाध्यक्ष प्रोफेसर सलीम इंजीनियर, जमाअत के राष्ट्रीय सचिव मौलाना शफी मदनी, जमाअत के मीडिया राष्ट्रीय सचिव के के सोहेल और ‘इंडिया टुमॉरो’ के मुख्य संपादक सैयद खलीक अहमद ने हिस्सा लिया। कांफ्रेंस में देश के कुछ ज्वलंत मुद्दों पर चर्चा की गयी। इनमें अनसुलझे मणिपुर संकट, नया आपराधिक कानून, नया डेटा संरक्षण बिल, शैक्षणिक संस्थानों में इस्लामोफोबिया, नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन और हिमाचल पर्यावरणीय आपदा जैसे विषय शामिल थे. जो इस प्रकार थे-

अनसुलझा मणिपुर संकट

जमाअत-ए-इस्लामी हिंद के एक प्रतिनिधिमंडल ने हाल ही में मणिपुर का दौरा किया। प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व जमाअत के उपाध्यक्ष प्रोफेसर सलीम इंजीनियर, जमाअत के राष्ट्रीय सचिव मौलाना शफी मदनी और अब्दुल हलीम फुंद्रेमायुम ने किया। प्रतिमंडल ने ज्ञात किया कि मणिपुर में लगभग 65,000 लोग बेघर हो गए हैं, जिनमें से कई शरणार्थी शिविरों में रह रहे हैं। इनमें से 14,000 बच्चे हैं। हिंसा में 198 मौतें दर्ज की गई हैं। राज्य को अब तक कितना आर्थिक नुकसान हुआ है इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है। मणिपुर को वस्तुतः जातीय आधार पर विभाजित किया गया है। घाटी के लोग पहाड़ी इलाकों और पहाड़ी इलाक़े वाले घाटी में नहीं जा सकते। जातीयता के आधार पर दंगाइयों द्वारा घरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को या तो आंशिक रूप से या पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया गया है।

इस वर्ष मई में मणिपुर में उत्पन्न दुखद और हिंसक संकट अभी भी अनसुलझा है। प्रधानमंत्री ने अभी तक राज्य का दौरा नहीं किया है और यह ज्वलंत मुद्दा संसद में व्यापक रूप से चर्चे में नहीं आया। कुख्यात चुराचांदपुर रैली ने 3 मई को हिंसा का विनाशकारी चक्र शुरू कर दिया। सोशल मीडिया पर 4 मई को थौबल जिले में आदिवासी महिलाओं को नग्न घुमाने का वीडियो सामने आने के बाद, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने वीडियो में दर्शाए गए यौन उत्पीड़न पर स्वत: संज्ञान लिया। न्यायालय ने केंद्र और राज्य दोनों सरकारों को स्पष्ट अल्टीमेटम जारी किया – या तो अपराधियों को न्याय के कटघरे में खड़ा करें या हट जाएं और न्यायिक प्रणाली को कार्रवाई करने की अनुमति दें। इस सख्त कदम ने मणिपुर में सामान्य स्थिति बहाल करने में सरकार की विफलता को उजागर किया। संघर्ष पर लगातार मीडिया के ध्यान ने अंततः राज्य सरकार को गलत काम करने वालों को न्याय के कटघरे में लाने के लिए प्रतिबद्ध होने के लिए प्रेरित किया है। फिर भी, पिछले ढाई महीनों में हुई घटनाएं मैतेई और कुकी-ज़ो समुदायों के बीच एक महत्वपूर्ण विभाजन को रेखांकित करती हैं। काफी उतार – चढ़ाओ के बाद मई के अंत में गृह मंत्री की मणिपुर यात्रा के बावजूद विस्थापित व्यक्तियों के पुनर्वास या जातीय तनाव को कम करने के मामले में प्रगति न्यूनतम रही है। राज्य में छिटपुट हिंसक घटनाएं जारी हैं।

जमाअत-ए-इस्लामी हिंद महसूस करती है कि मणिपुर के मुख्यमंत्री नीतियां और बयान पहचान-आधारित राजनीति से परे जाने में उनकी असमर्थता का संकेत देते हैं। जारी जातीय शत्रुता को समाप्त करने और स्थायी शांति लाने में राज्य नेतृत्व की असमर्थता को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार को हस्तक्षेप करना चाहिए और विभिन्न जातीय पृष्ठभूमि के नागरिक समाज के प्रतिनिधियों को वास्तविक सुलह और शांति प्रयास शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

आईपीसी, सीआरपीसी और साक्ष्य अधिनियम की जगह लेगा नए आपराधिक कानून

सरकार ने भारत की आपराधिक न्याय प्रणाली में सुधार लाने के उद्देश्य से लोकसभा में तीन नए विधेयक पेश किए हैं। ये बिल आईपीसी, सीआरपीसी और साक्ष्य अधिनियम की जगह लेंगे। जमाअत-ए-इस्लामी हिंद को इन विधेयकों को लेकर गंभीर चिंता है और समझती है कि ये संशोधन आपराधिक न्यायशास्त्र में वैश्विक रुझानों के अनुरूप नहीं हैं। सार्वजनिक इनपुट और फीडबैक के बिना कम समय में इस तरह के व्यापक बदलावों की शुरूआत हमारे कानूनी ढांचे को परेशान कर सकती है और कानूनी प्रणाली में व्यवधान पैदा कर सकती है, जिससे कानून प्रवर्तन एजेंसियों, कानूनी पेशेवरों और जनता के लिए चुनौतियां बढ़ सकती हैं। विधेयकों में एक सकारात्मक पहलू यह है कि पहली बार मॉब लिंचिंग के अपराध के लिए मृत्युदंड की व्यवस्था की गई है, इसके अलावा इसमें 7 साल की कैद या आजीवन कारावास की सजा का प्रावधान किया गया है।

नए कानूनों से जुड़ी कुछ विशिष्ट आशंकाएँ नीचे दी जा रहीं हैं:

(1) भारतीय न्याय संहिता विधेयक:

इस विधेयक का उद्देश्य 1860 के मौजूदा भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) को प्रतिस्थापित करना है। यह 175 धाराओं में संशोधन करेगा, आठ नई धाराएं जोड़ेगा और 22 धाराएं निरस्त करेगा। विधेयक बिना किसी आरोप के हिरासत की अवधि को मौजूदा 15 दिनों से बढ़ाकर 90 दिन कर देता है और पुलिस को ‘हथकड़ी लगाने का अधिकार’ जैसी नई विवेकाधीन शक्तियां देता है। ऐसे नए प्रावधान हैं जो गिरफ्तारी के दौरान मुठभेड़ों और हिंसा को वैध बना सकते हैं। अध्याय 7 में राज्य के विरुद्ध अपराध शामिल हैं। नए विधेयकों में राजद्रोह, विध्वंसक गतिविधियों और आतंकवादी कृत्यों जैसे अपराधों के लिए पेश की गई व्यापक और अस्पष्ट परिभाषाओं से बचा जाना चाहिए था। ये अस्पष्ट परिभाषाएँ कानूनी व्याख्याओं में अस्पष्टता पैदा कर सकती हैं और संभावित रूप से व्यक्तिगत स्वतंत्रता का उल्लंघन कर सकती हैं और दुरुपयोग के कारण मानव अधिकारों का दुरुपयोग हो सकता है। विधेयक में ‘लव जिहाद’ का प्रावधान है, जिसे ‘शादी से पहले अपनी पहचान छुपाने’ के रूप में परिभाषित किया गया है। इसे एक अलग अपराध बनाया गया है और सजा 10 साल है। ‘लव जिहाद’ शब्द एक मिथ्या नाम है, मुसलमानों के के समक्ष अत्यंत अशिस्ट है और इस्लाम के एक महत्वपूर्ण सिद्धांत का अपमानजनक संदर्भ देता है। इसे असामाजिक तत्वों द्वारा गढ़ा गया है और इसे हमारे विधान में कानूनी प्रावधान के रूप में शामिल नहीं किया जाना चाहिए। यह प्रावधान मुसलमानों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है और उन्हें परेशान करने के लिए इसका फायदा उठाया जा सकता है।

(2) भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता विधेयक:

यह विधेयक 1973 की वर्तमान आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) को निरस्त कर देगा। भले ही यह संहिता के अधिकांश प्रावधानों को बरकरार रखता है, लेकिन विभिन्न अधिनियमों के तहत अपराधों के लिए गिरफ्तारी, अभियोजन और जमानत की प्रक्रिया जैसे कुछ बड़े बदलाव पेश किए गए हैं। मुख्य कानूनी सिद्धांतों को बरकरार रखे बिना कुछ वर्गों का पूर्ण निरसन और निरस्तीकरण स्थापित कानूनी मिसालों की निरंतरता के बारे में चिंता पैदा करता है। यह असंतोष भ्रम पैदा कर सकता है और कानूनी प्रक्रियाओं को बाधित कर सकता है, खासकर परिवर्तन अवधि में।

(3) भारतीय साक्ष्य विधेयक:

इस विधेयक का उद्देश्य 1872 के भारतीय साक्ष्य अधिनियम को प्रतिस्थापित करना है। यह इन नियमों को समकालीन कानूनी परिदृश्य के अनुसार आधुनिक बनाने और अनुकूलित करने का प्रयास करता है। विधेयक इलेक्ट्रॉनिक या डिजिटल रिकॉर्ड की स्वीकार्यता के आधार को साक्ष्य के रूप में स्वीकार करता है जिसका कानूनी प्रभाव कागजी रिकॉर्ड के समान ही होता है। यह इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड की परिभाषा को विस्तारित करता है, जिसमें सेमीकंडक्टर उपकरणों और स्मार्टफोन और लैपटॉप जैसे गैजेट्स में रखे गए स्थान संबंधी साक्ष्य और वॉयस मेल जैसी जानकारी शामिल होती है। वैध सबूतों के इस विशिष्ट विस्तार का उपयोग कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा निर्दोष लोगों को फंसाने और उन पर उन अपराधों का आरोप लगाने के लिए आसानी से किया जा सकता है जो उन्होंने कभी किए नहीं। अतीत में ऐसा कई बार हुआ है कि निर्दोष नागरिकों के खिलाफ सबूत के रूप में इस्तेमाल करने के लिए झूठे सबूत लगाए गए हैं। विधेयक संयुक्त मुकदमे की अनुमति देता है जिसमें एक ही अपराध के लिए एक से अधिक व्यक्तियों पर मुकदमा चलाया जा सकता है। विधेयक में कहा गया है कि संयुक्त मुकदमे में, यदि किसी एक आरोपी द्वारा किया गया कबूलनामा, जो अन्य आरोपियों को भी प्रभावित करता है, साबित हो जाता है, तो इसे दोनों के खिलाफ कबूलनामा माना जाएगा। इसमें कहा गया है कि कई व्यक्तियों का मुकदमा, जहां एक आरोपी फरार हो गया है या गिरफ्तारी वारंट का जवाब नहीं दिया है, उसे संयुक्त मुकदमा माना जाएगा। एक बार फिर इसके दुरुपयोग का गंभीर ख़तरा मंडरा रहा है।

जमाअत-ए-इस्लामी हिंद नए डेटा प्रोटेक्शन बिल पर चिंता जताती है

डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक, 2023 से सरकार द्वारा निगरानी बढ़ने की संभावना है। नागरिकों के डेटा की गोपनीयता से समझौता किया जाएगा क्योंकि बिल कंपनियों को कुछ उपयोगकर्ताओं के डेटा को विदेश में स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। सरकार के पास अब व्यक्तियों की सहमति के बिना फर्मों से उनके व्यक्तिगत डेटा की जानकारी मांगने और केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त डेटा संरक्षण बोर्ड की सलाह पर सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर नागरिकों द्वारा पोस्ट की गई सामग्री को ब्लॉक करने के निर्देश जारी करने की शक्ति होगी। यह फिर से नागरिक स्वतंत्रता के लिए प्रतिकूल होगा और यह हमारे लोकतंत्र को कमजोर करेगा। विधेयक सरकार को जांच और राज्य सुरक्षा के नाम पर राज्य एजेंसियों को कानून के डेटा संरक्षण प्रावधानों से छूट देने की शक्ति देता है। छूट का दायरा ऐतिहासिक सूचना का अधिकार (आरटीआई) कानून को भी कमजोर करता है जो नागरिकों को सार्वजनिक अधिकारियों से राज्य कर्मचारियों के वेतन जैसे डेटा मांगने की अनुमति देता है।

भारतीय शिक्षण संस्थानों में इस्लामोफोबिया

जमाअत-ए-इस्लामी हिंद भारतीय शैक्षणिक संस्थानों में इस्लामोफोबिया की बढ़ती घटनाओं पर चिंता व्यक्त करती है। ह्यूमन राइट्स वॉच (HRW) द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि मुस्लिम, दलित और आदिवासी पृष्ठभूमि के छात्र, विशेष रूप से कस्बों और टियर -2 शहरों में गंभीर प्रकार के भेदभाव का शिकार होते हैं। हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के नेहा पब्लिक स्कूल में एक चिंताजनक और बेहद निंदनीय घटना घटी, जहां एक सात वर्षीय मुस्लिम बच्चे को सहपाठियों ने थप्पड़ मारे। कक्षा में बैठे शिक्षक ने छात्रों को अन्य मुस्लिम छात्रों के खिलाफ नस्लीय टिप्पणियां करते हुए हिंसा करने के लिए मजबूर किया। शुरुआत में उत्तर भारत तक सीमित इस्लामोफोबिया अब धीरे-धीरे दक्षिणी भारत में भी फैल गया है। जिन राज्यों में हिजाब पर कोई प्रतिबंध नहीं है, वहां परीक्षा के दौरान मुस्लिम छात्राओं को हिजाब पहनने से रोके जाने की खबरें सामने आई हैं। तमिलनाडु में एक हालिया घटना में एक 27 वर्षीय मुस्लिम महिला को हिंदी की परीक्षा देने से पहले अपना हिजाब हटाने के लिए कहा गया। कर्नाटक में पिछले साल एक बड़ा विवाद देखने को मिला जब उडुपी जैसी जगहों पर सरकार द्वारा संचालित प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेजों ने स्कूल यूनिफॉर्म से संबंधित नीति का उल्लंघन बताते हुए हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया। इस प्रतिबंध के कारण कई मुस्लिम महिला छात्रों को अपने क्षेत्र में निजी कॉलेजों की अनुपलब्धता या उनकी उच्च फीस के कारण शिक्षा छोड़नी पड़ी। एक और परेशान करने वाली घटना तब सामने आई जब दिल्ली के एक सरकारी स्कूल के शिक्षक ने कक्षा में काबा और पवित्र कुरान के बारे में अपमानजनक टिप्पणी की।

जी20 शिखर सम्मेलन

जमाअत-ए-इस्लामी हिंद सितंबर 2023 में नई दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले 43 प्रतिनिधिमंडल प्रमुखों का स्वागत करती है। G20 की अध्यक्षता हासिल करने के पश्चात भारत द्वारा निर्धारित थीम: “वसुधैव कुटुंबकम” या “एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य” की जमाअत सराहना करता है। जी20 की मेजबानी कर रहा भारत अपने बढ़ते आर्थिक प्रभाव, जलवायु अभियान के लिए अपनी मजबूत वकालत, अपने रणनीतिक महत्व, वैश्विक स्वास्थ्य देखभाल में अपनी भूमिका और वैश्विक दक्षिण की आवाज बनने पर प्रकाश डालेगा। राष्ट्रों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति और वैश्विक कद निर्धारित करने वाले महत्वपूर्ण सूचकांकों में हमारी कुछ रैंकिंग काफी खराब हैं। हमें लोकतंत्र सूचकांक, मानव विकास सूचकांक, वैश्विक भूख सूचकांक, वैश्विक खाद्य सुरक्षा सूचकांक, मानव स्वतंत्रता सूचकांक, व्यापार करने में आसानी सूचकांक, भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक, विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक आदि जैसे विभिन्न सूचकांकों में अपनी रैंकिंग में सुधार करने पर गंभीरता से ध्यान देना चाहिए। सरकार को हमारी धन असमानता को कम करने, अपने धार्मिक अल्पसंख्यकों की सुरक्षा और सार्वजनिक स्वास्थ्य और शिक्षा में सुधार के लिए और अधिक प्रयास करने चाहिए। जी20 की अध्यक्षता को चाहिए कि वह सरकार को आम नागरिकों के कल्याण की दिशा में अपने प्रयासों को दोगुना करने के लिए प्रेरित करे।

हिमाचल की पर्यावरणीय आपदाएँ

हिमाचल प्रदेश में हालिया मानसून के मौसम में विनाशकारी बाढ़ देखी गई, जिससे जान-माल की काफी हानि हुई। आईपीसीसी VI रिपोर्ट के अनुसार, जलवायु परिवर्तन से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र हिमालय और भारत के तटीय क्षेत्र होंगे। हिमालय में तीव्र वर्षण का अनुभव हुआ है जिसके परिणामस्वरूप व्यापक वर्षा हुई और उसके बाद बाढ़ आई। आर्थिक उदारीकरण के आगमन के साथ, विकास परिदृश्य वनों, जल, पर्यटन और सीमेंट उत्पादन सहित प्राकृतिक संसाधनों के दोहन की ओर स्थानांतरित हो गया। हालाँकि, जलविद्युत परियोजनाओं पर अत्यधिक ध्यान देने के परिणामस्वरूप अनियंत्रित निर्माण हुआ, पर्वत-नदियाँ धाराओं में बदल गईं और पारिस्थितिक क्षति हुई। पर्यटन से संबंधित सड़क विस्तार के अभियान में अक्सर भूवैज्ञानिक सीमाओं की अनदेखी की गई, जिससे बारिश के दौरान भूस्खलन और तबाही हुई। बड़े सीमेंट संयंत्रों की स्थापना ने इलाके को बदल दिया, पानी को अवशोषित करने की इसकी क्षमता कम हो गई और परिणामस्वरूप अचानक बाढ़ आ गई।

पारंपरिक अनाज की खेती से नकदी फसलों की ओर संक्रमण ने पर्याप्त जल निकासी के बिना जल्दबाजी में बनाई जाने वाली सड़कों की आवश्यकता को बढ़ा दिया, जिससे बारिश के दौरान नदी की सूजन बढ़ गई। सरकार को नीतिगत कमियों और अन्य पारिस्थितिक चिंताओं को दूर करने के लिए प्रमुख हितधारकों को शामिल करते हुए एक जांच आयोग स्थापित करना चाहिए। जलवायु परिवर्तन की वास्तविकता को देखते हुए, बुनियादी ढांचे की योजना को आपदाओं को रोकने और भारी वर्षा के प्रभावों को कम करने के लिए अनुकूलित किया जाना चाहिए। जलवायु परिवर्तन की वास्तविकता को देखते हुए, बुनियादी ढांचे की योजना को आपदाओं को रोकने और भारी वर्षा के प्रभावों को कम करने के लिए अनुकूलित किया जाना चाहिए। हिमाचल प्रदेश में अचानक आई बाढ़ जलवायु परिवर्तन और मानव-संचालित विकास दोनों के खतरों को रेखांकित करती है। सरकार को क्षेत्र में जीवन और संसाधनों की सुरक्षा के लिए पर्यावरण संरक्षण को सबसे आगे रखना चाहिए।

(जमीयत ए इस्लामी हिंद के हवाले से लिखा गया लेख. इसमें संबंधित किसी भी विवरण के लिए केवल वही उत्तरदायी है.)

Bharat Express Live

Also Read