Bharat Express

Haryana: CM खट्टर ने दी किसानों को खुशखबरी, गन्ने के रेट बढ़ाए, कहा- 400 रुपये क्विंटल कर दूंगा

Haryana News: मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज बड़ा ऐलान किया. उन्‍होंने हरियाणा में गन्ने के रेट बढ़ाकर 386 रुपए करने की घोषणा की. किसानों से वादा किया किअगले साल ये रेट 400 रुपए प्रति क्विंटल कर दिए जाएंगे.

sugarcane-price-hike farmers

हरियाणा और उत्तर प्रदेश में गन्ने की खेती सबसे ज्यादा होती है.

Manohar lal Khattar Announcement Today: हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गन्‍ना की खेती करने वाले किसानों के लिए खुशखबरी दी है. मुख्यमंत्री ने अभी गन्ने के रेट बढ़ाने का ऐलान किया है. उन्‍होंने कहा है कि सूबे में गन्ने के प्रति क्विंटल रेट 372 रुपए से बढ़ाकर अब 386 रुपए किए जा रहे हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘मैं आज यह घोषणा करता हूं कि अगले वर्ष गन्‍ने का रेट बढ़ाकर 400 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया जाएगा.’ मुख्‍यमंत्री से पहले हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा था कि हरियाणा में गन्ने के प्रति क्विंटल दाम पंजाब से ज्यादा होंगे. उनका कहना ठीक था, हरियाणा सरकार ने अब गन्ने का मूल्य प्रति क्विंटल पंजाब से ज्यादा कर दिया है.

कैबिनेट मंत्री ने कहा था कि हरियाणा में गन्ना किसानों के भुगतान की स्थिति पंजाब से अच्छी है. हरियाणा सरकार ने पिराई सीजन 2022-23 में किसानों को 2819 करोड़ रुपए का भुगतान किया है.

गन्ना किसानों का दर्द: "गन्ने की खेती छोड़कर हम क्या लगाएं, धान भी तो 1000 रुपए क्विंटल बेचा है"

पिछले साल की तुलना में पिराई और रिकवरी में हुई वृद्धि

सरकारी आंकड़े के मुताबिक, सूबे में गन्ना पिराई सीजन 2021-22 के दौरान विभिन्न चीनी मिलों ने 754.50 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई की. चीनी की रिकवरी 9.47 फीसदी थी. जबकि, इस बार पिछले साल की तुलना में पिराई और रिकवरी में वृद्धि हुई है. गन्ना पिराई सीजन 2022-23 में विभिन्न चीनी मिलों द्वारा 770.73 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई की गई और चीनी की रिकवरी 9.70 फीसदी रही.

यह भी पढ़िए: मोदी सरकार ने 2023-24 सत्र के लिये गन्ने का उचित और लाभकारी मूल्य (एफआरपी) 10 रुपये बढ़ाकर 315 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया

इस बार हरियाणा में कितना होगा गन्ने के उत्पादन?

सरकार का अंदाजा है कि 2023-24 में हरियाणा में 962 लाख क्विंटल गन्ने का उत्पादन हो सकता है. किसानों को नुकसान न हो, इसके लिए हरियाणा सरकार ने चीनी मिलों को करीब 194 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी है. वहीं, गन्ने की एक नई किस्म भी तैयार की गई है. कृषि विभाग के मुताबिक, प्रदेश में गन्ने की नई किस्म 15023 विकसित की गई है, जो वर्तमान में चल रही किस्म 238 से कहीं बेहतर है. सरकार की ओर से इस किस्म के बीज को तैयार करने के लिए निर्देश दिए जा चुके हैं.

Bharat Express Live

Also Read