Bharat Express

Milk Side Effects:जरुरत से ज्यादा दूध पीने से शरीर को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

Milk Side Effects पोषक तत्वों से भरपूर दूध हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. आपने अक्सर सुना भी होगा कि दूध सेहत के लिए सबसे अच्छा आहार है इसे अधिक मात्रा में पीना चाहिए. जिससे शरीर को ताकत मिलती है लेकिन क्या आप जानते हैं ज्यादा दूध पीने से कई समस्याएं भी होती हैं.

ज्यादा दूध पीने के क्या हैं नुकसान

ज्यादा दूध पीने के क्या हैं नुकसान

Milk Side Effects: बच्चों के रूप में, हमें अक्सर कहा जाता था कि दूध हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, इतना कि हमें इसका बड़ी मात्रा में सेवन करने के लिए कहा जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह कैल्शियम का अच्छा स्रोत है और हेल्दी हड्डियों में योगदान देता है. इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि हम यह मान लेते हैं कि दूध हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, और इसका हम पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा दूध पीने से फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है. जी हां दूध के साइड इफेक्ट भी होते हैं. तो आइए जानते हैं, दूध पीने के क्या नुकसान हैं?

क्या हैं दूध पीने के नुकसान?

अगर फैटी लिवर के मरीज हैं, तो आपको दूध पीने से परहेज करना चाहिए. दूध में मौजूद फैट के कारण लिवर में सूजन की समस्या बढ़ जाती है.

मुंहासे की समस्या

अधिक मात्रा में दूध पीने से मुंहासे की समस्या हो सकती है. बहुत अधिक दूध पीने से हार्मोनल स्तर में वृद्धि हो सकती है. ऐसे में जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव है, उन्हें एक्ने की समस्या हो सकती है.

ये भी पढ़ें:Hindi Diwas 2023: हिंदी दिवस पर भेजें अपनों को ये खास शुभकामना संदेश

वजन बढ़ना

दूध प्रोटीन का समृद्ध स्रोत है. इसमें कैलोरी की मात्रा भी होती है. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें सीमित मात्रा में ही दूध पीना चाहिए. ज्यादा दूध पीने से आपका वजन बढ़ सकता है.

पाचन की समस्या

कई लोगों को दूध से एलर्जी होती है. ऐसे में जब जरूरत से ज्यादा दूध पीएंगे, पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ज्यादा दूध पीने से सूजन, ऐंठन और दस्त जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

कैंसर का खतरा

माना जाता है कि जरूरत से ज्यादा दूध पीने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा रहता है, इसलिए डाइट में सीमित मात्रा में ही दूध शामिल करें.

-भारत एक्सप्रेस 

Also Read