Bharat Express

BCCI Selection Committee: बीसीसीआई में निकली इस बड़े पद पर नौकरी, जानें पूरी डिटेल

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) में कुछ बड़े पदों पर नौकरियां निकली हैं.

Team India

Photo- BCCI (@BCCI)/Twitter

BCCI Selection Committee:  बीसीसीआई ने गुरुवार को पुरुष चयन समिति में एक रिक्त पद को भरने के लिए नए आवेदन आमंत्रित किए हैं, जिसे जमा करने की अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित की गई है. यह कदम चेतन शर्मा के एक टीवी समाचार चैनल द्वारा किए गए स्टिंग ऑपरेशन के बाद फरवरी में मुख्य चयनकर्ता के पद से इस्तीफा देने के बाद आया है, जहां उन्होंने टीम और चयन प्रक्रिया के बारे में आंतरिक जानकारी साझा की थी. चयनकर्ताओं के अध्यक्ष के रूप में यह शर्मा का दूसरा कार्यकाल था जो इस साल जनवरी में कार्यभार संभालने के बाद दो महीने से भी कम समय में समाप्त हो गया.

शर्मा के इस्तीफे के साथ, चयन समिति में चार कार्यकारी सदस्य रह गए, जिसमें शिव सुंदर दास ने सलिल अंकोला, सुब्रतो बनर्जी और एस शरथ के साथ अंतरिम मुख्य चयनकर्ता के रूप में कार्यभार संभाला. बीसीसीआई ने कहा कि आवेदकों के लिए योग्यता और अनुभव मानदंड यह है कि उन्होंने कम से कम सात टेस्ट या 30 प्रथम श्रेणी मैच, या 10 वनडे और 20 प्रथम श्रेणी मैच खेले हों. आवेदक को कम से कम पांच साल पहले खेल से संन्यास लेना चाहिए और उसने बीसीसीआई की किसी भी क्रिकेट समिति में सदस्य के रूप में पांच साल तक सेवा नहीं की हो.

ये भी पढ़ें: 2011 का वर्ल्ड कप खेला, 7 सालों तक नेशनल टीम का रहा हिस्सा, लेकिन आज बस ड्राइवर है यह इंटरनेशनल क्रिकेट प्लेयर

BCCI में निकली इस बड़े पद पर नौकरी 

बोर्ड ने आवेदक के लिए प्रमुख कार्य कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को भी सूचीबद्ध किया है. निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से सर्वोत्तम संभव टीम का चयन करें, वरिष्ठ पुरुषों की राष्ट्रीय टीम के लिए एक मजबूत बेंच स्ट्रेंथ की योजना बनाएं और तैयार करें, और जब भी आवश्यकता हो टीम बैठकों में भाग लें. इसमें कहा गया है कि आवेदक को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मैच देखने के लिए यात्रा करने की आवश्यकता होगी, साथ ही तिमाही आधार पर बीसीसीआई की शीर्ष परिषद को संबंधित टीम के प्रदर्शन की मूल्यांकन रिपोर्ट तैयार करने और प्रदान करने की आवश्यकता होगी.

उम्मीदवार बीसीसीआई द्वारा निर्देश दिए जाने पर टीम चयन पर मीडिया को भी संबोधित करेगा, साथ ही प्रत्येक प्रारूप में टीम के लिए कप्तान नियुक्त करेगा और बीसीसीआई के नियमों और विनियमों का पालन करेगा. 30 जून को शाम 6 बजे समाप्त होने वाली समय सीमा के बाद, आवेदनों की स्क्रीनिंग/शॉर्टलिस्टिंग होगी. इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को आगे के मूल्यांकन के लिए व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा, जिसे क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) द्वारा किया जाएगा, जिसमें सुलक्षणा नाइक, अशोक मल्होत्रा और जतिन परांजपे शामिल होंगे. बीसीसीआई ने देश के प्रत्येक राज्य क्रिकेट संघ के लिए खेल विज्ञान और चिकित्सा/अकादमी फिजियो के प्रमुख के एक पद के लिए भी आवेदन आमंत्रित किए हैं, जिसमें आवेदकों की आयु सीमा 50 वर्ष है.

Bharat Express Live

Also Read