Bharat Express

ईशनिंदा के आरोपों के बीच PAK में चीनी नागरिक असुरक्षित

Pakistan: सीपीईसी परियोजनाओं की शुरुआत से पहले ही चीनियों पर ईशनिंदा के कई आरोप लगाए गए थे. जबकि इन घटनाओं की एक व्यापक सूची सार्वजनिक रूप से साफ नहीं है.

Pakistan

चीनियों पर ईशनिंदा के कई आरोप (ANI)

चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) चीन और पाकिस्तान के बीच आर्थिक सहयोग और कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण द्विपक्षीय पहल का प्रतिनिधित्व करता है. CPEC ने बुनियादी ढांचे, ऊर्जा और परिवहन क्षेत्रों में चीनी श्रमिकों की आमद देखी है. विभिन्न सांस्कृतिक और धार्मिक पृष्ठभूमि के ये कार्यकर्ता परियोजना कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. हालांकि, स्थानीय पाकिस्तानी जनता के साथ उनके संबंधों को उग्रवादी हमलों, सुरक्षा प्रतिबंधों और विशेष रूप से स्थानीय लोगों द्वारा लगाए गए आरोपों जैसे वजहों से होने वाले तनाव से चिह्नित किया गया है.

पाकिस्तान, एक इस्लामी गणराज्य के रूप में, ‘धार्मिक भावनाओं की रक्षा और सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा देने’ के लिए कानूनों को बनाए रखता है. पाकिस्तान में ईशनिंदा के आरोपों के गंभीर सामाजिक और कानूनी परिणाम होते हैं.

चीनियों पर ईशनिंदा के कई आरोप

सीपीईसी परियोजनाओं की शुरुआत से पहले ही चीनियों पर ईशनिंदा के कई आरोप लगाए गए थे. जबकि इन घटनाओं की एक व्यापक सूची सार्वजनिक रूप से साफ नहीं है, कुछ उल्लेखनीय घटनाओं ने वर्षों से महत्वपूर्ण मीडिया का ध्यान आकर्षित किया है. प्रारंभिक प्रलेखित उदाहरणों में से एक मई 2013 में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में हुआ था. इस घटना के दौरान, नीलम झेलम जलविद्युत परियोजना पर काम कर रहे एक चीनी कंसोर्टियम द्वारा नियोजित एक चीनी प्रबंधक पर उसके पाकिस्तानी सहयोगियों ने कुरान का अपमान करने का आरोप लगाते हुए इसे जमीन पर गिरा दिया.

स्थानीय लोगों द्वारा हिंसक विरोध में स्थिति बढ़ गई, जिसके परिणामस्वरूप कंपनी के परिसर को नुकसान पहुंचा और सुरक्षा कारणों से अभियुक्तों को एक अज्ञात स्थान पर स्थानांतरित करना जरूरी हो गया. अगस्त 2017 में पंजाब के खानेवाल में एक चीनी नागरिक से जुड़ा एक और ईशनिंदा का आरोप सामने आया. इस मामले में, CPEC परियोजना में कार्यरत एक चीनी कर्मचारी पर कुरान का अपमान करने का आरोप लगाया गया, जिससे स्थानीय श्रमिकों और निवासियों में आक्रोश फैल गया. आरोपी व्यक्ति को तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया और आरोपों की प्रामाणिकता का पता लगाने के लिए एक जांच शुरू की गई.

– भारत एक्सप्रेस

 

Bharat Express Live

Also Read