Bharat Express

एक क्लिक में पढ़िए आज की 10 बड़ी चुनावी खबरें: BJP का घोषणापत्र आया, कांग्रेस ने 16वीं सूची में कन्हैया कुमार को दिल्ली से उम्मीदवार बनाया..

Lok Sabha Election News: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. अब हर जगह चुनावों की बात हो रही है. आइए ऐसे में जानते हैं सियासत से जुड़ीं 14 अप्रैल की बड़ी खबरें, जिन पर पूरे देश की नजर रही.

Lok Sabha Election 2024

Election 2024: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. चाय की टपरी हो या फिर पान की दुकान, हर जगह चुनाव के चर्चे हो रहे हैं. लोगों की बातें सुन सुनकर ऐसा लगता है कि नेताओं से ज्यादा चुनाव की बातें तो जनता कर रही है. कौन जीतेगा? कौन हारेगा? किसने बदला पाला, किस पार्टी ने किया कौन-सा चुनावी वादा. नेताओं की ओर से एक-दूसरे पर लगाए जा रहे आरोप-प्रत्यारोप के बीच आइए यहां जानते हैं चुनाव से जुड़ी 14 अप्रैल की 10 बड़ी खबरें-

भाजपा के घोषणा पत्र में UCC का वादा और कई योजनाएं

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी दिल्ली स्थित अपनी पार्टी BJP के दफ्तर में 2024 लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा का मैनिफेस्टो जारी किया. इसे उन्होंने ‘भाजपा का संकल्प-मोदी की गारंटी’ नाम दिया. पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में यूनिफॉर्म सिवि​ल कोड (UCC) लागू करने का वादा किया. इसके अलावा देश में 70 साल से ऊपर के बुजुर्गों को ₹5 लाख तक मुफ्त इलाज, गरीबों के लिए 3 करोड़ घर बनवाने का भी वादा किया.

bjp manifesto 2024

कांग्रेस उम्मीदवारों की 16वीं लिस्ट आई

देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव-2024 के लिए अपने उम्मीदवारों की 16वीं लिस्ट आज जारी की. इस लिस्ट में 10 नाम घोषित किए गए, उत्तर-पूर्व दिल्ली से कन्हैया कुमार को टिकट दिया, जो मनोज तिवारी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. वहीं, पंजाब के पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी को जालंधर से उतारा गया है. देशभर में कांग्रेस अब तक अपने 272 उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है.

congress lok sabha candidates list 2024

‘इंडी अलायंस के लोग सनातन को समाप्त करना चाहते हैं’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कांग्रेस की अगुवाई वाले ‘इंडिया’ गठबंधन पर एक बार फिर करारा हमला बोला. पीएम मोदी आज रविवार को कर्नाटक के मैसुरु पहुंचे थे. जहां उन्होंने कहा कि इंडी अलायंस के लोग सनातन को समाप्त करना चाहते हैं. हिंदू धर्म की शक्ति का विनाश करना चाहते हैं, लेकिन जब तक मोदी है, जब तक मोदी के साथ आपका आशीर्वाद है, ये नफरती ताकतें कभी भी सफल नहीं होंगी. गौरतलब हो कि कुछ महीनों पहले तमिलनाडु सीएम के बेटे और राज्य के मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने सनातन धर्म की तुलना डेंगू, मलेरिया और कोरोना से की थी. स्टालिन ने ये भी कहा था कि हमें सनातन धर्म को खत्म कर देना चाहिए.

कोई माई का लाल आरक्षण नहीं हटा सकता: केंद्रीय गृह मंत्री

भाजपा नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज भंडारा की जनसभा में कहा- कांग्रेसी देश में झूठ फैला रहे हैं कि अगर भाजपा को 400 सीटें मिलीं तो हम आरक्षण हटा देंगे. मैं पूछना चाहता हूं कि हमें दो बार बहुमत मिला, क्या हमने आरक्षण हटाया? हमने बहुमत का इस्तेमाल अनुच्छेद 370 और ट्रिपल तलाक को हटाने में किया. राहुल बाबा, झूठ मत फैलाइए…जब तक भाजपा सत्ता में है, तब तक हम न तो आरक्षण हटाएंगे और न ही इसे हटाने देंगे. आरक्षण कोई नहीं हटा सकता. ये नरेंद्र मोदी की गारंटी है.

’10वीं से PG तक लड़कियों की पढ़ाई की जिम्मेदारी हमारी’

आज असम में सीएम हिमंता बिस्व सरमा ने वादा करते हुए कहा- भाजपा सरकार 10वीं क्लास से पोस्ट ग्रेजुएट तक लड़कियों के एजुकेशन की जिम्मेदारी ले रही है. भाइयों-बहनों..हम 10वीं और 12वीं में एडमिशन लेने वाली लड़की को 10 हजार रुपए देंगे. ग्रेजुएशन के दौरान लड़कियों को 12,500 रुपए और पोस्ट ग्रेजुएट में एडमिशन लेने पर 25 हजार दिए जाएंगे. 10वीं से PG तक लड़कियों की पढ़ाई की जिम्मेदारी हमारी होगी.’

हमारी सरकार बनी तो वेस्ट यूपी अलग राज्य बनेगा: मायावती

आज अंबेडकर जयंती के दिन (14 अप्रैल) से बसपा सुप्रीमो मायावती ने यूपी में अपना चुनावी प्रचार अभियान शुरू किया. उन्होंने पहली रैली सहारनपुर के नागल में की. इसके बाद मुजफ्फरनगर में चुनावी सभा को संबोधित किया. उन्होंने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि हमारी सरकार बनने पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश को अलग राज्य बनाया जाएगा. साथ ही पश्चिम उत्तर प्रदेश में हाईकोर्ट बेंच भी बनाई जाएगी.

झारखंड में INDIA गठबंधन का चेहरा अब कल्पना सोरेन

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन लोकसभा चुनाव में झारखंड में गठबंधन का चेहरा बन रही हैं. आज JMM पार्टी के एक नेता ने कहा— झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) बदल रहा है. पार्टी के काम करने का तरीका चेंज हो रहा है. ये सभी बदलाव कल्पना सोरेन के पार्टी में एक्टिव होने के बाद देखने को मिल रहा है. 21 अप्रैल को एक बड़ी रैली का आयोजन होना है. I.N.D.I.A गठबंधन के कई दिग्गज नेता इसमें शामिल हो रहे हैं. कल्पना झारखंड में एक मजबूत नेता के तौर पर उभर कर सामने आई हैं. वह हमारी विचारधारा और पार्टी की नींव को भलीभांति समझ रही हैं.

हमारी सरकार में 400 रुपये मजदूरी के लिए कानूनी गारंटी बनेगी: प्रियंका

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने राजस्थान में आज कहा कि हमारी सरकार में 400 रुपये मजदूरी के लिए कानूनी गारंटी बनेगी. प्रियंका ने जालोर लोकसभा सीट से प्रत्याशी वैभव गहलोत के समर्थन में रविवार को भीनमाल में सभा की. जहां प्रियंका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा. प्रियंका ने कहा- आपके ध्यान को भटकाने वाली बातें हो रही हैं. अजीब सी बहकी-बहकी बातें हो रही हैं. काम तो हमारी सरकार करती है.

कांग्रेस आज टुकड़े-टुकड़े गैंग की सुल्तान बनकर घूम रही: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी आज भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रत्‍याशियों के लिए चुनाव प्रचार करने कर्नाटक पहुंचे, उन्‍होंने मंगलुरु में रोड शो किया. इस दौरान दक्षिण कन्नड़ में उन्‍हें देखने बड़ी संख्‍या में लोग उमड़े. भाषण में PM मोदी ने कांग्रेस पर करारा हमला बोला. उन्होंने कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए कहा, “भाइयों-बहनों…आज कांग्रेस पार्टी टुकड़े-टुकड़े गैंग की सुल्तान बनकर घूम रही है. देश को बांटने, तोड़ने और कमजोर करने के कांग्रेस के खतरनाक इरादे आज भी वैसे ही हैं…अब तो कांग्रेस देश से घृणा की सारी सीमाएं पार कर चुकी है. अरे..कर्नाटक की जनता साक्षी है कि जो भारत के खिलाफ बोलता है, कांग्रेस उसे पुरस्कार में चुनाव का टिकट दे देती है.”

TMC सुप्रीमो ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक ने आयकर विभाग पर हमला बोला

पश्‍चिम बंगाल में सत्‍तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) के महासचिव अभिषेक बनर्जी ने आज आयकर विभाग पर उनके हेलीकॉप्टर को रोककर छापा मारने का आरोप लगाया है. हालांकि आयकर विभाग ने उनके आरोप को बेबुनियाद करार दिया. बनर्जी ने दोपहर में यह दावा किया था कि उनके हेलीकॉप्टर पर कोलकाता के बेहला फ्लाइंग क्लब में आयकर विभाग के अधिकारियों ने छापा मारा और उसे कब्जे में लेने की कोशिश की. जवाब में आयकर विभाग ने कहा— ऐसी कोई छापेमारी नहीं की गई.

यह भी पढ़िए: कांग्रेस पहले कहती थी कि राम तो हैं ही नहीं, अयोध्या में भव्य मंदिर बना तो स्वर बदल गए— CM योगी का करारा वार

  • भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read