Bharat Express

Farmers Protest: पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर चल रहे प्रदर्शन की तपिश दिल्‍ली तक, सब्जियां महंगी होंगी? गाजीपुर मंडी के व्‍यापारियों से जानिए

केंद्र सरकार और किसान नेताओं के बीच तीसरे दौर की बातचीत बेनतीजा समाप्‍त हो गई. विरोध-प्रदर्शन पांचवें दिन भी जारी रहा. अब रविवार को चौथे दौर की बातचीत होगी. विरोध प्रदर्शन के कारण सड़क मार्ग अवरुद्ध होने से सब्‍जी-मार्केट में सब्जियां महंगी होने के आसार लग रहे हैं.

farmers protest delhi ghazipur sabji market

पंजाबी किसानों के आंदोलन​ का असर दिल्ली की सब्‍जी मंडियों पर पड़ सकता है

Farmers Protest Effect on Markets: पंजाबी किसानों के आंदोलन​ का असर दिल्ली की सब्‍जी मंडियों पर पड़ सकता है. प्रदर्शन के चलते खाद्य उत्पादों की सब्‍जी-मार्केट तक पहुंच बाधित हो रही है, इसके चलते सब्जियां महंगी होने के आसार हैं. दिल्‍ली-गाजीपुर बॉर्डर से सटे इलाकों में लोगों को आशंका है कि उन्‍हें महंगाई से जूझना पड़ सकता है. सब्‍जी विक्रेताओं के सुर भी ऐसे ही हैं.

… तो इसलिए महंगी होंगी सब्जियां

गाजीपुर सब्‍जी मंडी के एक सब्जी व्यापारी ने कहा कि किसान संगठनों के विरोध-प्रदर्शन के कारण सड़क मार्ग अवरुद्ध हुए हैं, और यदि ताजा सब्जियां मार्केट में नहीं पहुंचीं तो कीमतें बढ़ना तय है. सब्जियों की कीमतों पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर एक अन्‍य व्यापारी ने कहा, “फिलहाल हमारे यहां सब्जियों की कीमतों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है. हालांकि पंजाब से आपूर्ति बंद होने से गाजर के भाव में पिछले 15 दिंनों में 4 रुपये का इजाफा हुआ है…यदि ऐसे ही विरोध-प्रदर्शन होते रहे तो और ज्‍यादा सड़कें अवरुद्ध होंगी. लिहाजा, किसानों से सब्जियां समय पर मार्केट में नहीं आ पाएंगी.”

Raw-vegetables

सब्‍जी विक्रेता ने कहा- “उत्तर प्रदेश के सब्‍जी उत्‍पादन वाले स्‍थानों, राजस्‍थान-पंजाब बॉर्डर के पास श्रीगंगा नगर और महाराष्‍ट्र के पुणे जैसी जगहों पर सब्‍जी के ट्रक मार्केट में न पहुंचने से सब्जियों की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है. ऐसा होने पर कुछ सब्जियों की कीमत में बढ़ोतरी हो जाएगी.”

अभी बिना रुकावट टाइम पर दिल्ली पहुंच रहे ट्रक

गाजीपुर में एक और सब्जी विक्रेता ने कहा, “सब्जियां ले जाने वाले ट्रक अभी तक बिना किसी रुकावट के टाइम पर दिल्ली पहुंच रहे हैं. सब्जियों की कीमतों पर अब तक कोई असर नहीं पड़ा है.” कीमतें बढ़ने की बड़ी वजह पंजाब में हो रहा किसान संगठनों का प्रदर्शन है, क्योंकि पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच गतिरोध है.

झड़प में सैंकड़ों किसान और कुछ पत्रकार घायल

इधर, पता चला है कि पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर चल रहे प्रदर्शन में पुलिस की प्रदर्शकारियों से झड़प हुई है. झड़प में सैकड़ों प्रदर्शकारी और कुछ पत्रकार घायल हो गए हैं. हरियाणा पुलिस की ओर से कहा गया कि उनके एक दर्जन से ज्‍यादा पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. शंभू बॉर्डर पर तैनात सुरक्षाबलों ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में प्रवेश करने का प्रयास कर रहे प्रदर्शकारियों को आगे बढ़ने से रोक दिया.

punjab haryana farmers protest

इन संगठनों ने किया “दिल्ली चलो” का आह्वान

पंजाबी किसानों के प्रदर्शन को किसान मजदूर मोर्चा एंव संयुक्त किसान मोर्चा ​ने समर्थन दिया है. इन संगठनों की ओर से भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर अपनी मांगों को स्‍वीकार करने का दबाव बनाने का प्रयास किया जा रहा है, इसके लिए “दिल्ली चलो” का आह्वान किया गया है. अब देखा यह जाना है कि सरकार क्‍या कदम उठाती है.

Bharat Express Live

Also Read