Bharat Express

Odisha: ट्रांसजेंडरों के लिए भुवनेश्वर नगर निगम ने शुरू की अनोखी पहल, सेसपूल वाहनों के संचालन के रखरखाव में होंगे शामिल

Bhubaneswar: मौजूदा समय में बीएमसी के पास नौ ऐसे वाहन हैं जिनका उपयोग सेप्टिक टैंक को खाली करने और कीचड़ को उपचार संयंत्रों में ले जाने के लिए किया जाता है.

ट्रांसजेंडरों के लिए भुवनेश्वर नगर निगम ने शुरू की अनोखी पहल

Odisha: ओडिसा की राजधानी भुवनेश्वर (Bhubaneswar) में ट्रांसजेंडरों के लिए अनोखी पहल शुरू की गई है. भुवनेश्वर नगर निगम (BMC) ने ट्रांस कम्युनिटी के सदस्यों को सेसपूल वाहनों के संचालन और रखरखाव में शामिल करने का निर्णय लिया है. निगम ने इसकी स्वीकृति के लिए स्वयं सहायता समूह के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर भी किए हैं. जो शहर में सेसपूल प्रबंधन के लिए उपयोग किए जाने वाले वाहनों का संचालन और रखरखाव करेगा.

मौजूदा समय में बीएमसी के पास नौ ऐसे वाहन हैं जिनका उपयोग सेप्टिक टैंक को खाली करने और कीचड़ को उपचार संयंत्रों में ले जाने के लिए किया जाता है. इन नौ में से सात को संचालन और रखरखाव के लिए टीजी स्विकृति ग्रुप को सौंप दिया जाएगा.

नहीं देना होगा कोई मासिक शुल्क

इन सात वाहनों के लिए स्वयं सहायता समूह को कोई प्रदर्शन सुरक्षा या मासिक शुल्क नहीं देना होता है. वे प्रत्येक वाहन के लिए एक अधिकृत चालक और दो सहायकों को नियुक्त करेंगे, जिन्हें न्यूनतम लागू वेतन का भुगतान किया जाएगा. कर्मचारियों का विवरण बीएमसी को सूचित करना होगा, जबकि नागरिक प्राधिकरण सभी सेसपूल वाहन कर्मचारियों को स्वास्थ्य और स्वच्छता, सेवा, व्यवहार, पीपीई उपयोग और संबंधित प्रोटोकॉल पर प्रशिक्षण प्रदान करेगा.

‘निश्चित रूप से सही दिशा में एक कदम’

एसएचजी की नेता मेघना साहू ने नए कार्यभार के साथ प्रसन्नता व्यक्त की और बीएमसी को उन पर विश्वास करने के लिए धन्यवाद दिया. इस कदम का स्वागत करते हुए, ऑल ओडिशा थर्ड जेंडर वेलफेयर ट्रस्ट की अध्यक्ष और एक्टिविस्ट मीरा परिदा ने इंडिया नैरेटिव को बताया कि “यह निश्चित रूप से सही दिशा में एक कदम है. समुदाय को आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाने की आवश्यकता है, इस प्रकार उन्हें आत्मनिर्भर और आत्मविश्वासी बनाना है.”

परिदा ने आगे कहा: “भले ही समाज में हर प्रकार का काम और गतिविधि, खेती से लेकर शिक्षण, ड्राइविंग और व्यवसाय तक महत्वपूर्ण है, हम नहीं चाहते कि ट्रांस लोगों को कचरा प्रबंधन के साथ पहचाना जाए. सेसपूल वाहनों का काम महत्वपूर्ण है लेकिन इसे समुदाय को टैग नहीं किया जाना चाहिए, यह मेरा निवेदन है। ट्रांस लोगों के लिए रोजगार और लाभकारी जुड़ाव के अन्य रास्ते भी खोले जाने चाहिए. 

बीएमसी की तारीफ

बीएमसी लगातार ट्रांसजेंडर समुदायों को पार्किंग, डिफॉल्टर्स के कर संग्रह और स्वच्छता गतिविधियों सहित विभिन्न जिम्मेदारियों में शामिल करती रही है. बीएमसी की प्रशंसा करते हुए, परीदा ने कहा, “बीएमसी और कटक नगर निगम और राज्य सरकार जैसे नागरिक निकाय हमेशा समुदाय की मदद करने में सबसे आगे रहे हैं. हम आभारी हैं और इस तरह की और पहलों की प्रतीक्षा कर रहे हैं.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read